Exams

ISI Admission Test 2019: जानें रजिस्ट्रेशन, इग्ज़ैम डेट से लेकर पूरे शेड्यूल की जानकारी

इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टिट्यूट ने एंट्रेंस एग्जाम की महत्वपूर्ण तिथियों की घोषणा कर दी है. ISI एंट्रेंस एग्जाम एक नेशनल लेवल प्रवेश परीक्षा है जो हर साल B.Stat (Hons.), M.Stat, B.Math (Hons.), M.Math, MS (QE), MS (QMS), MS (LIS), M.Tech (CS), M.Tech (CrS), M.Tech (QROR), PG डिप्लोमा और रिसर्च फेलोशिप्स कोर्सेज के लिए होता है.

इस परीक्षा के लिए 5 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जायेंगे और 12 मार्च तक का समय आवेदन पत्र को भरने का दिया जा रहा है, अतः इच्छुक उम्मीदवार 5 फरवरी से 12 मार्च के बीच में आवेदन फॉर्म भर लें.

सामान्य वर्ग के उम्मीदवार का ISI एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन शुल्क ₹ 1000 है जबकि रिजर्व्ड उम्मीदवार (OBC-NCL/SC/ST/PwD, ₹ 500 आवेदन का शुल्क देंगे.

यह भी पढ़ें:  UPTET Syllabus 2018: यूपीटेट के लिए नया सिलेबस, यहाँ है परीक्षा की पूरी जानकारी

SBI पेमेंट गेटवे के थ्रू या SBI बैंक चालान के थ्रू जमा कर सकते हैं. 1 जुलाई 2019 तक जिनका 10+2 या सम्बंधित कोर्स कम्पलीट हो रहा है वो इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं उम्मीदवार को B.Math (Hons.) करना है तो उस कैंडिडेट का 12वीं या बराबर की शिक्षा, M.Stat के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों का BE/B.Tech/B.Math/PG डिप्लोमा कम्पलीट या अप्पेरिंग हो.

ISI Admission Test 2019 की महत्वपूर्ण तिथियाँ नीचे दी गयी हैं. अधिकारिक वेबसाइट www.isical.ac.in पर ही 5 फरवरी 2019 से आवेदन प्रारम्भ होंगे. अतः इच्छुक छात्र इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टिट्यूट की अधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट लेते रहें. परीक्षा के परिणाम की तिथि जारी नहीं हुई है लेकिन संभवतः जून में परिणाम आ जायेंगा.

यह भी पढ़ें:  ये हैं आमिर खान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 5 फिल्में, क्या इन्हें पछाड़ पाएगी ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

ISI Admission Test 2019 की महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन प्रारम्भ – 5 फरवरी 2019

आवेदन की अंतिम तिथि – 12 मार्च 2019

फीस पेमेंट – 7 फरवरी 2019

फीस पेमेंट की अंतिम तिथि – 19 मार्च 2019

एडमिट कार्ड – 19 अप्रैल 2019

परीक्षा तिथि – 12 मई 2019

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top