Exams

CLAT 2019: फिर से ऑफलाइन मोड होगी परीक्षा, यह रही वजह

CLAT 2019

कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट (CLAT) फिर से ऑफलाइन मोड होगा और इसकी बड़ी वजह सामने आई है, पिछले सालों के ऑनलाइन मोड में तकनीकी खामियां.

जी हाँ, नाल्सर विश्वविद्यालय, हैदराबाद के वाइस चांसलर प्रोफेसर फैजान मुस्तफा की अध्यक्षता में हाल ही में बैठक हुई थी जहाँ तमाम चर्चा के बाद कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट को इस साल ऑफलाइन मोड से आयोजित करने का फैसला लिया गया.

कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जो रोटेशनल वाइज देशभर के 19 लॉ कालेजो द्वारा कंडक्ट करायी जाती है, इस बार परीक्षा नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ओडिशा कट्टैक (NLUO) द्वारा आयोजित की जा रही है.

हाल ही में अक्टूबर की पहली सप्ताह में परीक्षा की तिथि तय की गयी थी जबकि आवेदन और अन्य तिथियों की घोषणा होना बाकी है. आपको याद दिलाना चाहेंगे कि नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU), ओडिशा ने अधिकारिक वेबसाइट पर CLAT की तारीख 12 मई 2019 घोषित कर दी है.

तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को बताना चाहेंगे कि पंजीकरण का वक्त नजदीक आ चुका है अतः अधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट लेते रहा करें. तैयारी जारी रखें, साथ ही सिलेबस से वाकिफ जरुर हो लें.

इंग्लिश व्याकरण, कॉम्प्रिहेंशन, जनरल नॉलेज, गणित, रीजनिंग, करंट अफेयर्स आदि को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की तैयारी में लगे रहें. जो उम्मीदवार स्नातक में दाखिले के लिए अप्लाई करना चाह रहे हैं उनको ज्ञात हो कि यह प्रवेश परीक्षा दो सौ अंको की होती है जिसकी समयावधि 2 घंटे होती है.

जबकि स्नातकोत्तर में प्रवेश करने के लिए उम्मीदवार को 2 घंटे के समय अन्तराल में 150 अंको का प्रश्न पत्र जारी किया जायेगा. बहरहाल इतना ध्यान रहे परीक्षा फिर से ऑफलाइन मोड होने जा रही है. आपको ज्ञात हो कि CLAT 2019 के लिए आवेदन अभी शुरू नहीं हुए हैं, उम्मीद है अक्टूबर अंत तक अधिकारिक घोषणा हो जाएगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top