Exams

CLAT 2019 की परीक्षा तिथि जारी, जानिए कब होगा क्लैट का एग्जाम?

CLAT 2019

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU), ओडिशा द्वारा कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट (CLAT) की परीक्षा आयोजित करायी जा रही है. परीक्षा का पूरा शेड्यूल तो अभी नहीं आया लेकिन परीक्षा 12 मई 2019 को होनी तय हुई है. अधिसूचना के मुताबिक पूरा शेड्यूल भी बहुत जल जारी होगा.

आपको बता दें कि सामान्य लॉ प्रवेश परीक्षा देशभर से कुल 19 राष्ट्रीय लॉ विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित करायी जाती है. साल 2008 से यह सिलसिला चलता आ रहा है कि हर बार अलग अलग लॉ यूनिवर्सिटी के द्वारा रोटेशनवाइज यह प्रवेश परीक्षा करायी जाती है.

इस बार या कहें साल 2019 में कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU), ओडिशा आयोजित करेगा जिसके लिए अधिकारिक घोषणा हुई है कि परीक्षा 12 मई को होगी.

कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट (CLAT) की परीक्षा बड़े लॉ कॉलेजों में एडमिशन हेतु होता है, इनके अलावा देशभर में चालीस से उपर संस्थानों में लॉ की पढाई के लिए इस टेस्ट का स्कोर मददगार होता है.

जिन उम्मीदवारों को स्नातक या स्नातकोत्तर की पढाई अच्छे व रेपुटेड कॉलेजों से करनी है, ध्यान रहे CLAT 2019 का पूरा शेड्यूल बहुत जल्द इसी महीने आने वाला है.

स्नातक में दाखिले के लिए CLAT परीक्षा दो सौ अंको की होती है और इसकी समयावधि 2 घंटे होती है वही दूसरी तरफ स्नातकोत्तर में प्रवेश हेतु 2 घंटे की परीक्षा में 150 अंको की परीक्षा होती है, CLAT की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है, हर गलत जवाब पर सही उत्तर से एक चौथाई अंक कटेगा.

पिछले बार की परीक्षा या कहें इस साल CLAT की परीक्षा 13 मई को आयोजित की गयी थी, चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी पटना द्वारा CLAT 2018 आयोजित किया गया था जिसका रिजल्ट जून में घोषित हुआ था. CLAT 2019 शेड्यूल बहुत जल्द जारी होगा, बहरहाल परीक्षा तिथि से अवगत होकर परीक्षा की तैयारी में जुट जाएँ.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top