Exams

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा डेट 2019: जनवरी दूसरे हफ्ते में डेटशीट होगी जारी, यहाँ पढ़े पूरी जानकारी

CBSE Board exam date 2019: 10th, 12th की परीक्षाएं फरवरी के अंतिम सप्ताह में होंगी शुरू.. जनवरी  2019  के दूसरे हफ्ते तक होगा शेड्यूल जारी पढ़ें पूरी खबर.

CBSE Board Exams 2019

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की चेयरपर्सन अनिता करवाल ने महत्वपूर्ण सूचना से अवगत कराया है कि दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षाएं जो कि फरवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू हो जायेंगी के लिए समय सारिणी जनवरी में जारी हो जायेगी.

इससे पहले सीबीएसई स्पोकपर्सन, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (पीआरओ) रमा शर्मा ने कहा था बोर्ड परीक्षाएं मार्च में ही कम दिनों के गैप के साथ समाप्त कराने की कोशिश होगी.

वोकेशनल विषयों की परीक्षायें फरवरी मिड से चालू होने की संभावनाएं हैं जबकि मेन एग्जाम मार्च में आयोजित कराये जायेंगे. मार्च में परीक्षाएं खत्म होना तभी सम्भव है जब वोकेशनल विषयों की परीक्षाएं फरवरी में सम्पन्न करायी जायें.

यह भी पढ़ें:  CAT 2018 Answer Key आज होगी जारी, जानें कैसे चैक होगी?

नया सत्र जल्द से जल्द प्रारम्भ करने के लिए बोर्ड परीक्षाओं का जल्दी समाप्त होना जरुरी है, मार्च में अगर बोर्ड परीक्षाएं खत्म होती हैं तो अप्रैल के पहले सप्ताह से मूल्यांकन शुरू हो जायेगा, जिसके बाद पुनर्मूल्याकंन के लिए भी पर्याप्त समय मिल पायेगा.

यह फैसला बहुत अहम है जो बोर्ड ने दिल्ली विश्वविद्यालय के साथ में नामांकन हेतु लिया है, पहले सीबीएसई बोर्ड परीक्षा अप्रैल अंत तक जाती थी क्यूंकि वोकेशनल विषयों की परीक्षाएं मेन परीक्षाओं के बीच में आयोजित करायी जाती थी.

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शेड्यूल में तबदीली का फैसला किया है, इससे मूल्यांकन जल्द होगा और परीक्षा परिणाम अप्रैल में जारी हो जायेंगे. केन्द्रीय बोर्ड ने देश के बड़े बोर्ड उत्तर प्रदेश बोर्ड के नक़्शे कदम पर चलते हुए अहम फैसला लिया है, आपको बता दें यूपी बोर्ड परीक्षाएं 7 फरवरी से 2 मार्च तक चलने वाली हैं, जिसका पूरा टाइम टेबल भी अधिकारिक वेबसाइट पर जारी हो चुका है. बहुत जल्द केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भी अधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर समय सारिणी पब्लिश कर देगा.

यह भी पढ़ें:  NEET 2019 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आज, जल्द ऐसे करें आवेदन व जुटाएं पूरी जानकारी

लास्ट इयर की बात करें तो, सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित 10 वीं व 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं, पिछले साल मार्च व अप्रैल माह में सम्पन्न करायी गयी थी और इसी बीच वोकेशनल विषयों का भी इम्तहान आयोजित किया गया था, 10.76 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया था व 10.20 लाख छात्रों ने परीक्षाएं दी थी.

ध्यान रहे वोकेशनल विषय जैसे प्रैक्टिकल, कंप्यूटर, ग्राफ़िक्स, वेब एप्लीकेशन्स, ऑफिस कम्युनिकेशन आदि इस बार फरवरी माह में आयोजित कराये जाने की संभावना है. कक्षा 10 में टोटल 15 वोकेशनल सब्जेक्ट जबकि कक्षा 12 में 40 वोकेशनल सब्जेक्ट होते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top