Education

CBSE 10th Board पास करना हुआ आसान, जानिए नया पासिंग क्राइटेरिया

CBSE changes 10th Passing Criteria

इस बार केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बहुत से अहम फैसले लिए गये हैं, कुछ दिन पहले जहाँ हाईस्कूल के गणित विषय के पैटर्न में बड़े परिवर्तन की बात हुई थी अब एक और कड़ी इससे जुड़ रही है.

बोर्ड की चेयरपर्सन अनीता कारवाल ने नए बदलाव की पुष्टि करते हुए बताया कि अब 10वीं कक्षा के छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल विषयों को मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे, जी हाँ इससे पहले प्रैक्टिकल और थ्योरी के मार्क्स अलग अलग काउंट होते थे.

इससे पहले खबर थी कि 10वीं के मैथमेटिक्स में 2 प्रश्न पत्रों का विकल्प होगा अर्थात जिन छात्रों को हायर स्टडी में गणित विषय का चयन नहीं होगा उनके लिए विषय पत्टर अलग होगा जिसमे पुराने पैटर्न की तुलना में आसान सवाल पूछे जायेंगे.

यह भी पढ़ें:  JEE Main 2019 II: April Registration हुए शुरू जानें पूरा शेड्यूल व आवेदन प्रक्रिया

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं मिड फरवरी से ही शुरू होने वाली हैं अर्ताथ व्यावसायिक विषयों को फरवरी में ही आयोजित किया जा रहा है जबकि मुख्य परीक्षाएं समय पर मार्च में खत्म खत्म हो जाएँगी.

10वीं बोर्ड पास करना पहले से वाकई आसान हो जायेगा अगर 10वीं बोर्ड में गणित के दो प्रश्न पत्र बनते हैं तो, इस बात की कोई अधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है लेकिन नयी अधिकारिक घोषणा जिसके मुताबिक थ्योरी और प्रैक्टिकल के मार्क्स को मिलाकर 33 फीसदी का क्राइटेरिया, अच्छे परिणामों में मदद करेगा.

इससे पहले सीबीएसई 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए इंग्लिश विषय के पैटर्न में परिवर्तन तय हुआ है और ये नया पैटर्न पहले से बेहतर है. सीबीएसई द्वारा इस महीने 9वीं व 11वीं के छात्रों का रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ है, 22 अक्टूबर आवेदन की अंतिम तारीख है.

यह भी पढ़ें:  JEE Main 2019 II: April Registration हुए शुरू जानें पूरा शेड्यूल व आवेदन प्रक्रिया

बहुत जल्द केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर बोर्ड परीक्षाओं की समय सारिणी जारी हो जाएगी. फिलहाल इतना तय है कि फरवरी में वोकेशनल सब्जेक्ट्स की परीक्षाएं खत्म होते ही मार्च में मुख्य परीक्षाएं शुरू होँगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top