UP बोर्ड ने जारी किए 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के मॉडल पेपर

JBT Staff
JBT Staff October 5, 2018
Updated 2018/10/05 at 1:13 PM
UP Board 10th & 12th Model Paper

परीक्षा से लगभग 5 महीने पहले यूपी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी हो चुका है, जाहिर सी बात है मेधावी छात्रों में तैयारी को लेकर उत्सुकता में वृद्धि हुई होगी, जी हाँ तैयारी को और बेहतर रूप देने के लिए अब आपके पास हो सकते हैं मॉडल पेपर.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा के तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के मॉडल पेपर अपलोड किये हैं जिनके जरिये आप प्रश्न पत्र का पैटर्न तो समझेंगे ही साथ ही इन्हें सौल्व कर अपनी तैयारी का आकलन भी कर सकते हैं.

मॉडल पेपर, पिछले वर्षों के पेपर, सिलेबस, प्रॉपर नोट्स बोर्ड परीक्षा में मददगार होंगे अतः इन मॉडल पेपर्स को किसी भी हाल में स्किप न करें. अधिकारिक वेबसाइट पर ही यूपी बोर्ड एग्जाम मॉडल पेपर को अधिसूचना जारी की गयी है.

कुछ विषयों के पैटर्न में थोड़ा बहुत बदलाव भी होगा, 10 वीं बोर्ड के छात्र गणित और विज्ञान के मॉडल पेपर अधिकारिक वेबसाइट से जुटा सकते हैं जबकि 12वीं के छात्र 40 विषयों के मॉडल पेपर उपलब्ध हैं.

समय रहते छात्रों को सलाह देना चाहेंगे कि अभी अच्छी तैयारी के लिए पर्याप्त वक्त है अतः सिलेबस, पैटर्न, मॉडल पेपर की मदद लेकर स्मार्ट तरीके से रोजाना तनावमुक्त होकर पढाई करिए और बेहतर से बेहतर परिणामों को अंजाम दीजिये.

सितम्बर अंत में समय सारिणी आ चुकी है, परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू हो रही हैं डिप्टी सी एम डॉक्टर दिनेश शर्मा ने सख्ती से नकलविहीन परीक्षा की बात कही है. 10वीं बोर्ड परीक्षा 7 फरवरी से 28 फरवरी 2019 के बीच चलेंगी जबकि 12वीं बोर्ड परीक्षा 7 फरवरी से 2 मार्च 2019 तक चलेंगी.

अगर आप सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स हैं तो बताना चाहेंगे कि आपकी समय सारिणी जल्द ही जारी होनी है लेकिन वोकेशनल विषयों की परीक्षा फरवरी अंत में सम्पन्न हो रही हैं जबकि मार्च में मुख्य परीक्षा होने की संभावना है. हाल ही में सीबीएसई ने 12वीं अंग्रेजी परीक्षा पैटर्न में बदलाव जारी किये हैं.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.