Education

UPTET 2018 फाइनल आंसर की हुई जारी, जानें कैसे डाउनलोड करेंगे?

UPTET Answer Key 2018

तमाम अटकलों के बाद आखिरकार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन सन्डे 18 नवम्बर 2018 को हुआ और परीक्षा सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई, अब बारी थी उत्तर कुंजिका की जो दिनांक 22 नवम्बर 2018 को जारी हुई थी लेकिन संशोधन के बाद 30 नवम्बर को फाइनल की जारी हो चुकी है.

संशोधन के बाद मालूम होता है कि 1 प्रश्न को निरस्त कर दिया गया है जबकि 8 के उत्तर बदले गये हैं. 20 नवम्बर को आंसर की रिलीज होने वाली थी लेकिन 22 नवम्बर को जारी हुई जिसके बाद शिकायत दर्ज करने को 2 दिन मिले. और इस तरह उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 30 नवम्बर अंत तक फाइनल आंसर की जारी करने की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें:  HSSC Group D Answer Key 2018 जारी, चैक करें @hssc.gov.in

आपको बता दें यूपीटीईटी की परीक्षा शांतप्रिय और नकलविहीन तरीके से आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती है लेकिन इस बार सख्ती का प्रयोग किया गया था, 30-35 लोगो को धांधलीबाजी में गिरफ्तार भी किया गया था, उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा स्पेशल टास्क फोर्स सक्रीय कराई गयी थी, नतीजतन कई लोगो को गिरफ्तार किया गया ये लोग उम्मीदवारों से मोटी रकम वसूल करने के बदले में पास कराने का वादा कर रहे थे.

असल में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा, बीटीसी परीक्षाओं की वजह से पोस्टपोन हो गयी थी, उससे पहले अधिकारिक वेबसाइट में तकनिकी खराबी के कारण हजारों कैंडिडेट्स परीक्षा से वंचित रह गये, रजिस्ट्रेशन कम्पलीट नही होने की वजह से 18.25 लाख उम्मीदवार ही आवेदन में सफल रहे जबकि कई उम्मीदवार के आवेदन रिजेक्ट किये गये अतः जहाँ 23-24 लाख आवेदन होने थे वहां मात्र 17 लाख उम्मीदवार ही परीक्षा में बैठने में सफल रहे.

यह भी पढ़ें:  UPTET Result 2018: यूपीटीईटी उच्च प्राथमिक परिणाम जारी, ऐसे चैक करें @upbasiceduboard.gov.in

आप भी अगर उन 17 लाख उम्मीदवारों में से हैं जिन्होंने परीक्षा में हिस्सा लिया था तो अधिकारिक वेबसाइट पर नजर दौड़ाते रहें क्यूंकि किसी भी वक्त UPTET 2018 की फाइनल आंसर कीज जारी हो सकती हैं. निम्न दिशा निर्देशों को मध्यनजर रखते हुए अपना आंसर की डाउनलोड करें और स्वमूल्यांकन करें कि आप अध्यापक बनने जा रहे हैं कि नहीं.

UPTET 2018 की आंसर की ऐसे करें डाउनलोड

1- upbasiceduboard.gov.in, उत्तर प्रदेश बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें

2- प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर दोनों के लिंक साईट ओपन होते ही शो हो रहे हैं

3- लिंक पर क्लिक करें, परीक्षा भाग के आधार पर कुंजिका चैक करें

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top