Education

UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं कक्षा की डेटशीट हुई जारी, 24 अप्रैल से शुरू होंगी परीक्षाएं

UP Board Exam 2021: कोरोनावायरस को ध्यान में रखते हुए सभी राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर खास रूपरेखा बनाई जा रही है, महामारी के चलते 2020-21 शैक्षणिक सत्र बुरी तरह प्रभावित रहा, ऑनलाइन किसी ने शिक्षा को गंभीरता से लिया तो किसी ने नहीं जबकि कुछ तक साधन का अभाव रहा था.

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने हाल ही में हिंट दी थी कि बोर्ड परीक्षा अप्रैल-मई में कराई जानी है, इसके बाद 1o फरवरी को दोनों कक्षाओं की डेट शीट जारी हो चुकी है. परीक्षा शेड्यूल जारी हो चुका है, तैयारी करने वालों को आगाह करना चाहेंगे परीक्षा में कम ही समय बचा है, हालांकि अभी भी अच्छी तैयारी करने का भरपूर समय है.

यह भी पढ़ें:  Yogi vs Mukhtar Ansari: व्यक्तिगत भी है योगी-मुख्तार की लड़ाई, CM योगी ने बंगाल रैली से भी सुनाई खरी खोटी

25 करोड़ आबादी वाले इस बड़े स्टेट में 56 लाख से अधिक स्टूडेंट्स इस साल बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे, अक्सर यह आंकड़ा 55-58 लाख के बीच का रहता है. जैसा कि डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने कहा था कि पंचायत चुनाव के बाद बोर्ड परीक्षा आयोजित कराई जाएंगी तो बात साफ थी कि डेटशीट दूर नहीं थी, माध्यमिक शिक्षा परिषद की अधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट देखा जा सकता है.

उत्तर प्रदेश बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं, 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 29,94,312 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण किया है जबकि 12वीं बोर्ड में 26,09,501 ने आवेदन भरा है, अगले महीने या कहें मार्च में पंचायत चुनाव खत्म हो जायेंगे. इसके बाद ये 56 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं उत्तर प्रदेश परीक्षा बोर्ड में बैठेंगे.

यह भी पढ़ें:  Uttar Pradesh: चलती कार में रेप की घटना को दिया अंजाम, ग्राम प्रधान उम्मीदवार है आरोपी की मां

तैयारी करने वालों को सुझाव देना चाहेंगे, इन दिनों पिछले सालों के पेपर्स पर जरुर नजर दौड़ाएं और भली भांति रणनीति के साथ स्मार्ट स्टडी करें. योगी सरकार नकलविहीन परीक्षा आयोजित करने में कोई कसर नहीं छोड़ती है, पूरा शेड्यूल जानने के लिए उपर दिए गए लिंक्स पर क्लिक करें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top