Education

UP बोर्ड 2019 परीक्षा कार्यक्रम में हुआ बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

अभिभावकों और परीक्षार्थियों की एक खास मांग को मध्यनजर रखते हुए समय सारिणी में फेर बदल हो चुके हैं, जी हाँ इंटरमीडिएट के छात्रों को मालूम हो कि मुख्य विषय गणित और नागरिक शास्त्र की परीक्षा की तारीख बदल गई है. जबकि हाईस्कूल व इंटर की सुबह जो परीक्षाएं होने वाली थी उनका समय आधा घंटा आगे कर दिया गया है.

कॉमर्स वर्ग के सभी सब्जेक्ट्स, 14 फरवरी से शुरू हो रहे परीक्षाएं कृषि अर्थशास्त्र सप्तम, कृषि वनस्पति विज्ञान द्वितीय पत्र, बहीखाता तथा लेखाशास्त्र, गृह विज्ञान पहले 7:30 बजे से 10:45 बजे शेड्यूल थी लेकिन अब यह समय प्रातः 8 बजे से 11:15 का हो गया है.

यह भी पढ़ें:  IGNOU OPENMAT & BEd Admit Card 2019 जारी, ऐसे डाउनलोड करें @ignou.ac.in

इसके अलावा नकलविहीन परीक्षा आयोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, सबसे बड़ा बदलाव जो इस बार देखने को मिलेगा वो है कोड वाली कॉपीयां जी हाँ बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने इसके लिए डीआईओएस को निर्देश दिया है कि इस बार बोर्ड क्रम संख्या वाली उत्तरपुस्तिका प्रोवाइड कराये.

बोर्ड परीक्षा के उम्मीदवारों को क्रम संख्या वाली कॉपीयां मिलेंगी, इससे उत्तर पुस्तिकाओं में हेराफरी के चांसेज कम होंगे जबकि इससे पहले शिकायतें आती थी कि कॉपीयां गायब हो चुकी हैं, नकल के लिए और भी कई पैंतरे इस्तेमाल किये जाते थे.

आपको बता दें, सितम्बर 2018 में ही UP बोर्ड 2019 परीक्षा कार्यक्रम जारी हो चुका था जिसके अनुसार हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू होने वाले हैं जबकि 28 फरवरी व 2 मार्च को क्रमशः खत्म होंगी. दोनों कक्षाओं को मिलाकर 57.87 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया है, देखना होगा कितने परीक्षा में बैठते हैं.

यह भी पढ़ें:  ICAR NET II Admit Card 2018 जारी, डाउनलोड के लिए फॉलो करें आसान से स्टैप्स

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने पहले ही छात्रों को नकलविहीन परीक्षा आयोजन से अवगत कराया है, हाल ही में उनका कहना था कि नकल के भरोसे बैठे लाखों की तादात में छात्रों ने पुख्ता इन्तेजाम को देखकर परीक्षा छोड़ डी थी.

अतः प्रश्न पत्रों की सीरीज व क्रम संख्या साथ ही साथ रजिस्टर में नोट भी की जाएँगी. परीक्षा शांतिपूर्वक व नाकविहीन ढंग से सम्पन्न करने के लिए और भी इन्तेजाम किये जा रहे हैं. बहरहाल इंटर व हाईस्कूल दोनों कक्षाओं के छात्र समय सारिणी में होने वाली तबदीली से बहुत जल्द अवगत हो जाएँ.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top