Sankarapandian: 67 साल के रिटायर्ड अध्यापक ने किया GATE क्वालीफाई, इस तरह रच डाला इतिहास

JBT Staff
JBT Staff March 25, 2021
Updated 2021/03/25 at 12:24 PM

Sankaranarayanan Sankarapandian: जिस उम्र में लोग आराम की जिंदगी जीने का सपना देखते हैं उस उम्र में 67 साल के दादा जी ने फिर एक नई व बड़ी पारी की ओर कदम बढ़ाया है, ऐसे प्रेरणादायी लोग ही इंसानी जीवन को उसकी असली परिभाषा समझाते हैं.

शंकरनारायणन शंकरपांडियन (Sankaranarayanan Sankarapandian) नाम के रिटायर्ड अध्यापक दो बच्चों के पिता व 3 के दादा जी हैं, GATE क्रैक करने वाले वह इतिहास के सबसे उम्रदराज कैंडिडेट बन गए हैं. इंजीनियरिंग क्षेत्र की सबसे बड़ी परीक्षा में से एक यह परीक्षा उन्होंने जिंदगी में दूसरी बार क्वालीफाई की है.

इस साल परीक्षा को पास करने वालों की बात करें तो मात्र 17.8 फीसदी हैं और शंकरनारायणन इनमें से एक हैं, साथ ही गणित जैसे विषय में उनके 338 अंक हैं जबकि कंप्यूटर साइंस में उन्होंने 482 स्कोर किया है. सोशल मीडिया पर लोग उनकी कामयाबी को अनुभव को सलाम कर रहे हैं.

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) को पास करने के लिए स्टूडेंट्स सालों तैयारी करते हैं, ग्रेजुएशन के दौरान ही इसके लिए अप्लाई कर देते हैं, इसी तरह शंकरनारायणन ने भी अपने ग्रेजुएशन के बाद 33 साल पहले यह परीक्षा पास की थी, स्कोर के आधार पर उन्हें IIT खड़गपुर मिला और एमटेक करने के बाद कॉलेज में बतौर प्रोफेसर पढ़ाया और US व UAE जाकर बड़ी कंपनी में जॉब की.

2 दशकों से वह इंजीनियरिंग स्टूडेंट को शिक्षा दे रहे हैं, इससे पहले अमेरिका और यूएई में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम भी किया है, शानदार करियर के बाद उनका इरादा है कि वह गमेन्यूटेड रियल्टी (Augmented Reality) में रिसर्च करें. इसी साल मेडिकल फील्ड की इसी तरह की कहानी भी सुर्खियों में रही थी.

TAGGED: ,
Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.