Education

NEET 2021: मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET 2021 की डेट हुई तय, जल्द जारी होंगे एप्लीकेशन फॉर्म

NEET 2021: मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET को लेकर नेशनल टेस्ट एजेंसी ने बड़ी घोषणा की है, परीक्षा 1 अगस्त को पेन पेपर मोड में आयोजित की जानी है.

जो स्टूडेंट मेडिकल लाइन में करियर बनाना चाह रहे हैं और हाल ही में 2020 के परीक्षा परिणाम में असफल हुए हैं या अपने प्रदर्शन से निराश हुए हैं, वे NEET 2021 के आवेदन पत्र को भरें और बचे हुए साढ़े तीन महीने में सिर्फ तैयारी पर फोकस करें. एनटीए द्वारा अभी परीक्षा की तारीख तय की गई है जबकि आवेदन पत्र जारी नहीं हुए हैं.

बहुत जल्द इसी महीने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test) के आवेदन शुरू हो जायेंगे, जो उम्मीदवार पहली बार परीक्षा के लिए आवेदन भरेंगे उन्हें सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि कई गलतीयों की वजह से  रिजेक्शन का सामना भी करना पड़ता है. NTA के अधिकारिक पोर्टल (ntaneet.nic.in/nta.ac.in) पर जाकर डेट कन्फर्म कर सकते हैं.

आपको बता दें मेडिकल की पढ़ाई में स्नातक के इच्छुक छात्र छात्राएं इस प्रवेश परीक्षा के लिए एप्लाई करते हैं, क्वालिफाइड लोग नामी व बड़े संस्थानों से MBBS, BDS, BAMS, BSMS, BUMS व BHMS कोर्स करते हैं. सिर्फ हिंदी अंग्रेजी ही नहीं देश के कुल 11 भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित कराई जानी है.

महामारी की वजह से परीक्षा से संबंधित कई अफवाहें उड़ती हैं, इसलिए ध्यान रहे अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जाकर सभी तरह के अफवाहों को क्लियर कर लेना चाहिए. 2020 सितम्बर में परीक्षा को रद्द करने की मांग तेज हुई थी लेकिन जैसे तैसे आयोजित कराया गया, 13.66 लाख उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी, 7,71,500 ने एग्जाम क्वालीफाई किया था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top