Education

NEET 2019 परीक्षा पैटर्न जानिए, नये नियमों पर भी नजर डालें

NEET 2019

NEET UG और NEET PG 2019 के रजिस्ट्रेशन आजकल चल रहे हैं, जिन उम्मीदवारों ने अभी तक पंजीकरण की तरफ कदम नहीं बढाया है वे जल्द ही मेडिकल के बड़े कॉलेजों में दाखिले के लिए इन प्रवेश परीक्षाओं से अवगत जरुर हो लें.

NEET UG 2019 के लिए आवेदन 1 नवम्बर से स्टार्ट हो गये थे और जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लेना है वे आवेदन की अंतिम तारीख से जरुरु वाकिफ हो लें जो कि 30 नवम्बर 2018 तय की गयी है.

अब बात करते हैं नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (NEET-UG) के पैटर्न की, परीक्षा इस बार नई गठित टेस्ट एजेंसी जिसे नेशनल टेस्ट एजेंसी कहा जाता है द्वारा आयोजित करायी जा रही है और इसके द्वारा कुछ बदलाव भी कर दिए गये हैं.

यह भी पढ़ें:  JEE Main 2019 Admit Card: जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, जानिए कब और कैसे करेंगे डाउनलोड?

चलिए इस बदलावों की तरफ रुख करते हैं. परीक्षा ऑफलाइन मोड या कहें पैन पेपर मोड आयोजित करायी जाएगी, परीक्षा की तिथि 5 मई 2019 तय कर दी गयी है. पैन एग्जाम सेंटर से ही मुहैया कराया जायेगा अतः उम्मीदवार केवल प्रवेश पत्र और आईडी प्रूफ ले जाएँ.

सभी को मालूम हो कि हिंदी अंग्रेजी के अलावा नौ अन्य भाषाओँ में में भी प्रश्न पत्र पूछा जायेगा, आपने जिस मीडियम के लिए आवेदन पत्र में अप्लाई किया है, उसी भाषा का प्रश्न पत्र आपको मिलेगा साथ ही इंग्लिश भाषा का प्रश्न पत्र सभी को मिलेगा.

मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनाने वालों के लिए आयोजित इस प्रवेश परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (जूलॉजी व बोटनी) तीन विषयों के 180 प्रश्न पूछे जायेंगे. मुख्य विषय बायोलॉजी के 90 जबकि अन्य दो के 45-45 प्रश्न आपके ओएमआर सीट में आप द्वारा सिलेक्टेड भाषा में होंगे.

यह भी पढ़ें:  सीबीएसई बोर्ड परीक्षा डेट 2019: जनवरी दूसरे हफ्ते में डेटशीट होगी जारी, यहाँ पढ़े पूरी जानकारी

पहले चरण में आपको जूलॉजी व बोटनी के 90 प्रश्नों का जवाब देना होगा, दूसरे में केमिस्ट्री व फिजिक्स के भी 90 सवाल, प्रत्येक सही जवाब के 4 अंक हैं जबकि गलत जवाब पर 1 अंक कट जायेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top