NEET 2019: आवेदन से पहले ध्यान में रखें ये 10 बातें

JBT Staff
JBT Staff November 2, 2018
Updated 2018/11/02 at 6:14 PM
All About NEET 2019
All About NEET 2019

मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनाने वालों को मालूम हो कि NEET 2019 के लिए पंजीकरण शुरू हो चुके हैं, अतः उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़े सारे अहम बातों जैसे आयु सीमा, योग्यता, इनफार्मेशन ब्रोशर, आवेदन प्रक्रिया, इम्पोर्टेन्ट डेट्स आदि की जानकारी जुटा लेनी चाहिए.

NEET 2019, आवेदन से पहले ध्यान में रखें ये 10 बातें

1- देश के बड़े प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक, एनईईटी की हाइलाइट्स पर नजर डालना उम्मीदवारों को तो जरुरी है ही साथ ही उनके पेरेंट्स या गार्जियन को भी इन महत्वपूर्ण बिन्दुओं से वाकिफ होना चाहिए तांकि कई बातों को परीक्षा से पहले वे उम्मीदवार को स्मरण करा सकें.

2- नयी कंडक्टिंग बॉडी नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा नीट के लिए नयी वेबसाइट का अनावरण जैसे ही 1 नवम्बर को हुआ साथ ही पंजीकरण, इनफार्मेशन ब्रोशर, डेट्स आदि सभी जानकारियां इस अधिकारिक वेबसाइट पर उचित तरीके से उपलब्ध हो गयी हैं.

3- वेबसाइट के होम पेज पर बायीं तरफ इनफार्मेशन बुलेटिन का लिंक सक्रीय किया गया है, उम्मीदवार चाहें तो इस पीडीएफ फाइल की स्टडी कर सकते हैं. यहाँ हम बात करते हैं उन बातों की जिनको ध्यान में रखना बहुत जरुरी है.

4- आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले, उम्मीदवार को मानदंडों को जाँच लेना चाहिए. यहाँ बात करते हैं आयु सीमा की, 25 वर्ष से उपर के उम्मीदवार इस प्रवेश परीक्षा के लिए अप्लाई ना करें हालांकि SC/ST/OBC के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी गयी है.

5- सामान्य वर्ग का उम्मीदवार, 5 मई 1994 से 31 दिसम्बर 2002 के बीच या इन तारीखों में जन्मा हो, वहीं दूसरी तरफ आरक्षित वर्ग का उम्मीदवार 5 मई 1989 से 31 दिसम्बर 2002 के अनुसार 5 वर्ष की छूट का हकदार है.

6- तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को मालूम होना चाहिए कि कम से कम 45 प्रतिशत मार्क्स अर्जित करने वाले ही प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश हेतु काउंसलिंग में हिस्सा ले पाएंगे. परीक्षा, 5 मई 2019 को आयोजित की जा रही है अतः तैयारी करने का समय प्रयाप्त है, लेकिन तैयारी में और विलम्ब नही किया जा सकता है.

7- हिंदी व अंग्रेजी को मिलाकर देश के 11 भाषाओँ जैसे तमिल, तेलुगु, उर्दू, कन्नड़, मराठी, ओड़िया, बंगाली, असमी और गुजराती में प्रश्न पत्र जारी किया जायेगा. जो उम्मीदवार ऊपर दिए गये लिंक और कंटेंट से नीट से सम्बंधित जानकारी जुटा चुके हैं, वे अब अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना फॉर्म सबमिट करें.

8- पर्सनल डिटेल्स जैसे खुद का नाम, माता पिता का नाम, ईमेल, एड्रेस आदि भरें दूसरे चरण में स्कैन्ड फोटोग्राफ व स्कैन्ड हस्ताक्षर अपलोड करें, तीसरे कदम में फीस सबमिट करें जो सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए 1400 रुपए और रिजर्व्ड उम्मीदवारों के लिए 750 रुपए है.

9- अंत में अपने आवेदन पत्र का हार्ड कॉपी निकालकर कर अपने पास रख लें.

10- जल्दबाजी में आवेदन पत्र में कोई त्रुटी हो जाती है तो, करेक्शन पीरियड को हाथ से ना जाने दें.

TAGGED: , ,
Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.