Education

JEE Main 2021 Admit Card: जेईई मेन 2021 का एडमिट कार्ड रिलीज, इन सिंपल स्टेप्स में करें डाउनलोड

JEE Main 2021 Admit Card: जिन उम्मीदवारों ने JEE Main 2021 के लिए आवेदन भरा है वे सभी परीक्षा के प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें,नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जेईई मेन का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है.

देश के बड़े प्रवेश परीक्षाओं में से एक जेईई मेन (JEE Main) इसी माह के 23 से 26 तारीख तक लगातार 4 दिन आयोजित किया जाना है, अधिकरिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर 11 फरवरी को एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. बता दें यह एग्जाम इस साल 4 बार आयोजित किया जा रहा है, इस माह होने वाले एग्जाम के हॉल टिकेट जारी हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें:  Cricket Australia: खिलाड़ियों के बाद ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ने भी बढ़ाए मदद के हाथ, डोनेट की बड़ी रकम

लाखों की संख्या में इस प्रवेश परीक्षा को देने उम्मीदवार परीक्षा हॉल पहुंचते हैं, ऐसे में ध्यान रहे एडमिट कार्ड समय से डाउनलोड किया जाए क्योंकि कई बार लापरवाही महंगी पड़ जाती है और साईट पर ज्यादा ट्रैफिक होने की वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

फरवरी माह में होने वाले परीक्षा के लिए 21.75 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन भरा है, पहले दिन या कहें 23 तारीख को 6.60 लाख देश के कई परीक्षा केंद्रों में अपना भाग्य आजमाएंगे, हालांकि जिस उम्मीदवार ने बेसिक से लेकर हर चैप्टर के कांसेप्ट को समझा होगा वो ही इसमें अच्छी रैंक हांसिल करता है, चार विकल्प जरुर सामने होते हैं लेकिन सही को चुनना को कोई आसान खेल नहीं.

यह भी पढ़ें:  Alaya Furniturewalla: एक्ट्रेस अलाया फर्नीचरवाला ने कंगना रनौत को बताया चापलूस, जानिए क्यों कहा ऐसा

यही वजह है कि इस परीक्षा को आखिरी वक्त में कई उम्मीदवार छोड़ भी देते हैं, कई उम्मीदवार बेहद अनुभवी होते हैं जो 1-2 साल की तैयारी के बाद इसके लिए आवेदन भरते हैं. अच्छे विश्वविद्यालयों व संस्थानों में एडमिशन के लिए इस परीक्षा को क्वालीफाई करना होता है, कई फ्यूचर ओरिएंटेड स्टूडेंट इसकी तैयारी दसवीं पास के बाद से ही शुरू कर देते हैं.

यहां समझें कैसे JEE Main 2021 Admit Card डाउनलोड कर सकते हैं:

1- NTA JEE की अधिकारिक वेबसाइट, जो आर्टिकल के शुरुवात में दी गई है, पर पहुंचें.

2- JEE Main 2021 Admit Card का लिंक उपलब्ध हो गया है (11 फरवरी 2021)

यह भी पढ़ें:  Kangana Controversy: कंगना रनौत का ट्विटर अकाउंट हुआ सस्पेंड, सोशल मीडिया पर Memes की बाढ़

3- एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करने के बाद वेब पेज खुलेगा, डिटेल भर कर लॉग इन करेंगे

4- लॉग इन होने के बाद सामने एडमिट कार्ड होगा जिसे प्रॉपर चैक करें और फिर डाउनलोड, आगे के इस्तेमाल के लिए प्रिंट आउट जरुर निकाल लें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top