JEE Main 2020 Admit Card: जेईई मेन का प्रवेश पत्र हुआ जारी, इन आसान स्टेप्स को पढ़कर करें डाउनलोड

JBT Staff
JBT Staff December 6, 2019
Updated 2019/12/06 at 8:52 PM

JEE (Joint Entrance Examination) Main 2020 admit card दिसम्बर 6, 2019 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी कर दिया गया है. छात्र जिन्होंने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे वेबसाइट के माध्यम से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. 

JEE Main 2020 Admit Card (Direct Download Link)

यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष दो बार जनवरी और अप्रैल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आयोजित करायी जाती है. यह एक राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा है. JEE Main 2020 परीक्षा पहले सेशन के लिए  6 से 11 जनवरी 2020 को आयोजित करायी जाएगी.

प्रवेश पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही जारी किया जाएगा. JEE Main 2020 प्रवेश पत्र किसी भी छात्र को ऑफलाइन या अन्य माध्यमों से नहीं भिजवाया जाएगा. छात्र अपना प्रवेश पत्र आवेदन संख्या और पासवर्ड के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

JEE Main 2020 admit card कैसे डाउनलोड करें-

  • JEE Main 2020 की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएं.
  • प्रवेश पत्र के लिए दिए गए लिंक में क्लिक करें.
  • लॉग इन डिटेल्स जैसे- अनुक्रमांक संख्या और पासवर्ड डालें.
  • छात्र प्रवेश पत्र को स्क्रीन पर देख सकते हैं.
  • Admit card को डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंटआउट ले लें.

छात्र प्रवेश पत्र में दिए गए सभी विवरण जैसे- नाम, अनुक्रमांक संख्या, परीक्षा का दिन और समय, परीक्षा केंद्र इत्यादि को ध्यान से चेक करें. प्रवेश पत्र को परीक्षा केंद्र में ले जाना अनिवार्य होगा. बिना प्रवेश पत्र के छात्रों को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा.

परीक्षा 2 घंटे के अंतराल में आयोजित करायी जाएगी जो कि हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती और अन्य भाषाओं में होगी. छात्र परीक्षा में किसी भी तरह का अतिरिक्त सामान जैसे मोबाइल फ़ोन, कैलकुलेटर इत्यादि ना लेकर जाएं.

अप्रैल सेशन के लिए JEE Main 2020 परीक्षा 3 से 9 अप्रैल 2020 को आयोजित करायी जाएगी. परीक्षा ऑनलाइन मोड से आयोजित करायी जाएगी जबकि B. Arch के लिए ड्राइंग टेस्ट ऑफलाइन माध्यम से आयोजित कराया जाएगा. JEE Main 2020 result 31 जनवरी 2020 को ऑनलाइन माध्यम से घोषित किया जाएगा.

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.