Education

HBSE 12th Result 2019: मिस्त्री के बेटे ने किया टॉप, जानिए दीपक की प्रेणादायक कहानी

HBSE 12th Result 2019: आज दिनांक 15 मई को हरियाणा बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए गये हैं. 74.48 फीसदी छात्रों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है, आपको मालूम हो लगभग 2.15 लाख लोगों ने क्लास 12th की परीक्षा दी थी.

विज्ञान, वाणिज्य और कला वर्ग सहित कुल 74.48 प्रतिशत छात्र छात्राओं ने 12वीं बोर्ड परीक्षा में बाजी मारी है. विज्ञान वर्ग के दीपक कुमार ने 500 में से 497 अंक अर्जित कर टॉप किया है.

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) द्वारा आज बुधवार को 12वीं कक्षा का परिणाम जारी किया गया है, जिन छात्रों ने अपना परीक्षा परिणाम अभी तक चैक नहीं किया है वे बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट (www.bseh.org.in) पर चैक कर सकते हैं.

तस्वीर में आप देख सकते हैं भिवानी के बवानीखेड़ा ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में टोपर दीपक कुमार को सम्मानित किया गया है.

वाणिज्य के टॉपर रही हिसार की पलक, उनके 500 में से 494 मार्क्स आए जबकि कला में दो छात्रों ने पहला स्थान हासिल किया उनके भी 494 अंक आए. कला के सयुंक्त टॉपर रहे पलवल के शिव कुमार और फरीदाबाद की शिवानी वत्स.

कौन हैं टॉपर दीपक कुमार?

दीपक बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता राजमिस्त्री का काम करते हैं. गरीबी के चलते भी दीपक कुमार के पिता अपने बच्चों की पढाई में किसी तरह का समझौता नहीं करते.

10वीं तक उन्होंने दीपक को किसी प्राइवेट स्कूल में पढ़ाया, 6 भाई बहनों के खर्चे की वजह से उन्हें सरकारी स्कूल की तरफ रुख करना पड़ा. उनसे चार बहनें बड़ी हैं और सब पढ़ी लिखी हैं.

गरीबी के कारण नहीं ले पाए गणित का ट्यूशन

भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान का उन्होंने ट्यूशन तो लिया लेकिन पैसों की तंगी की वजह से गणित का ट्यूशन नहीं ले पाए, सेल्फ स्टडी कर उन्होंने गणित में भी बड़ा स्कोर किया.

कितना पढ़ते थे एक दिन में?

मीडिया से बात करते हुए दीपक ने बताया कि वह एक दिन में 10 घंटे पढाई किया करते थे, और भविष्य में इंजिनियर बनना चाहते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top