Education

CLAT 2019 Application Form: आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, यहाँ है सम्पूर्ण जानकारी

CLAT 2019 Application form: 10 जनवरी से फॉर्म भरना शुरू होना था लेकिन यह तारिख स्थगित हुई, आज दिनांक 14 जनवरी से आखिकार पंजीकरण शुरू हुए.

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2019 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 10 जनवरी 2019 को शुरू होने जा रही थी लेकिन लॉ अधिकारी यह प्रक्रिया शुरू करने में असमर्थ थे, यह प्रक्रिया 3 दिन के लिए स्थगित कर दी गयी, अब विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज दिनांक 14 जनवरी से ही शुरू कर सकते हैं.

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2019 पंजीकरण ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट दोनों ही कोर्सेज के लिए होंगे. इस बार इस परीक्षा का आयोजन नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी संघ कर रही है. अभ्यर्थी आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं, आवेदन की अंतिम तारीख 31 मार्च 2019 होगी.

यह भी पढ़ें:  JNU 2019 Application Form हुए जारी, यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी व आवेदन की प्रक्रिया

रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को आवेदन पत्र में विवरण जैसे कि नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालनी होगी. अभ्यर्थी को सम्बंधित कागजात भी आवेदन पत्र में अपलोड करने होंगे. क्लैट 2019 के लिए आवेदन शुल्क 4000 रुपये होगी और SC/ST के लिए आवेदन शुल्क 3500 रुपये होगा. अभ्यर्थी क्लैट 2019 एप्लीकेशन फीस ऑनलाइन मोड द्वारा ही भर सकते हैं.

CLAT 2019 Application form में निम्नलिखित डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे-

  • स्कैन्ड फोटो
  • स्कैन्ड हस्ताक्षर की फोटो
  • हाई स्कूल की मार्क शीट की स्कैन्ड फोटो
  • इंटरमीडिएट की मार्क शीट की स्कैन्ड फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
यह भी पढ़ें:  AP LAWCET 2019 Application Form: जानें आवेदन प्रक्रिया व जुटाएं परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी

स्नातक एग्जाम में बेठने के लिए आवेदक के पास 12वी में 45 फीसदी अंक होने चाहिए, वहीँ SC/ST केटेगरी के लिए 40 फीसदी अंक होने चाहिए. वहीँ लॉ में पोस्टग्रेजुएशन कोर्स के लिए आवेदक के पास स्नातक डिग्री एलएलबी में 55 फीसदी अंक और SC/ST श्रेणी के लिए 50 फीसदी अंक जरुरी हैं.

क्लैट 2019 एग्जाम 12 मई को होने जा रहा हैं. यह परीक्षा ऑफलाइन मोड के द्वारा होगी. प्रश्न पत्र में कुल 200 प्रश्न पूछे जायंगे, प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जायेगा तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कुल अंको में से  0.25 अंक काट दिए जायेंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top