Education

CBSE 2019: कक्षा 10 के इंग्लिश प्रश्न पत्र का पैटर्न व मार्किंग स्कीम चैक करें

CBSE Board Exam 2019

कक्षा 10 के इंग्लिश कम्यूनिकेटिव परीक्षा प्रश्न पत्र का पैटर्न व मार्किंग स्कीम के बारे में यह पूरा आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़ें. आपको बता दें इस बार सीबीएसई बोर्ड द्वारा कई परिवर्तन किये गये हैं, जहाँ कक्षा 10 के गणित परीक्षा प्रश्न पत्र के पैटर्न में कुछ चेंज हुआ तो 12वीं अंग्रेजी में भी बहुत से चेंजज देखने को मिले.

केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड का सबसे बड़ा फैसला इस बार यह है कि, परीक्षाएं फरवरी-मार्च में आयोजित की जाएँगी अतः वोकेशनल विषयों को पहले ही फरवरी में सम्पन्न कराया जायेगा जबकि मुख्य परीक्षा को मार्च में, संभवतः अप्रैल में अब परिणाम आने शुरू हो जायेंगे.

बोर्ड की परीक्षा में समय अब कम बच रहा है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नही कहा जा सकता है कि दो ढाई महीनों में अच्छी तैयारी नहीं की जा सकती है. अतः सिलेबस, पैटर्न आदि को मध्यनजर रखकर कोई भी छात्र मनचाहे मार्क्स अर्जित कर सकता है.

यहाँ हम बात कर रहे हैं, इंग्लिश कम्यूनिकेटिव की यह परीक्षा 80 अंकों की निर्धारित की गयी है जिसमे तीन भाग रीडिंग, राइटिंग & ग्रैमर व लिटरेचर हैं.

CBSE 2019, कक्षा 10 के इंग्लिश प्रश्न पत्र का पैटर्न व मार्किंग स्कीम

पहला सेक्शन- रीडिंग

पहले सेक्शन रीडिंग में आपको दो पैसेज दिए होंगे और इसी में से 8, 12 अंकों के सवाल पूछे जायेंगे, छात्रों को पैसेज ध्यानपूर्वक पढना होगा और विस्तार में इसी पैसेज में से जवाब देना होगा.

दूसरा सेक्शन- राइटिंग & ग्रैमर

18 अंकों का राइटिंग व 12 अंकों की ग्रैमर को मिलाकर 30 अंक का यह सेक्शन होगा, ऐस्से व स्टोरी लेखन का अभ्यास करें जबकि ग्रैमर में सही वाक्य बनाने के लिए रिक्त स्थानों को भरना होगा.

तीसरा सेक्शन- लिटरेचर

पहला सेक्शन 20 अंको का, दूसरा 30 अंको का और तीसरा भी 30 अंकों का है. कवितायेँ व कहानियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें, यहाँ आपको चार प्रश्नों का जवाब देना होगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top