Education

BCECE 2019 Notification Released: BCECE परीक्षा से रिलेटेड महत्वपूर्ण सूचना जारी, जरुर पढ़ें

BCECE 2019 Notification 26 अप्रैल 2019 को जारी कर दिया गया है. इस Notification के अनुसार 29 अप्रैल 2019 से आवेदन पत्र जारी किये जाएंगे. छात्र आवेदन पत्र वेबसाइट के माध्यम से भर सकते हैं.

BCECE परीक्षा एक राज्य स्तरीय परीक्षा है. यह परीक्षा प्रति वर्ष BCECE Board के द्वारा आयोजित करायी जाती है. इस परीक्षा के माध्यम से छात्र बिहार राज्य के Pharmacy, Agriculture और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं.

छात्र BCECE 2019 परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं. छात्र आवेदन पत्र किसी भी ऑफलाइन माध्यम से नही भर सकते हैं. आवेदन पत्र login विवरण का प्रयोग करके भरें. आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मई 2019 होगी.

यह भी पढ़ें:  CBSE Board Exam 2021: आम जनता के बाद दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने की केंद्र से मांग, टाली जाए बोर्ड परीक्षा

BCECE 2019 के लिए आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम जैसे कि debit card/ credit card/ net banking के द्वारा भरा जायेगा. Challan के द्वारा शुल्क 21 मई तक भरा जाएगा और ऑनलाइन माध्यम से शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 22 मई 2019 होगी.

छात्रों को आवेदन पत्र में correction की सुविधा भी ऑनलाइन माध्यम द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी. छात्र जो आवेदन पत्र पूरी तरह से भर चुके होंगे और जिनका शुल्क जमा होगा सुधार की सुविधा केवल उन्ही छात्रों को उपलब्ध करायी जाएगी. आवेदन पत्र में correction facility 23 से 25 मई 2019 तक उपलब्ध करायी जाएगी.

BCECE 2019 परीक्षा के लिए आवेदन पत्र छात्र निम्न तरीकों से भर सकते है-

  • Official website में जाएं.
  • ‘apply for the BCECE 2019’ लिंक पर क्लिक करें.
  • सभी instructions को ध्यान से पढ़ें और ‘continue to registration’ लिंक पर क्लिक करें.
  • पंजीकरण करने के बाद आवेदन शुल्क भरें.
  • अब सभी विवरण जैसे की शिक्षात्मक विवरण और अन्य भरें.
  • सभी विवरण भरने के बाद आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें.
  • अब documents जैसे की पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करें.
  • अब आवेदन पत्र को अन्य उपयोगी documents के साथ दिए गए पते पर पोस्ट द्वारा भेज दें.
यह भी पढ़ें:  CBSE Board Exam 2021: आम जनता के बाद दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने की केंद्र से मांग, टाली जाए बोर्ड परीक्षा

Pharmacy courses में आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नही की गयी है. जबकि medical courses के लिए 31 दिसम्बर 2019 और agriculture courses के लिए 31 अगस्त 2019 आयु सीमा निर्धारित की गयी है. BCECE 2019 परीक्षा 23 और 24 जून 2019 को आयोजित करायी जाएगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top