Cricket

ICC Test Rankings: कोहली की बादशाहत बरकरार, भारतीय गेंदबाजों ने भी दिखाया सुधार

virat kohli

टेस्ट फॉर्मेट से इन दिनों भारतीय टीम के लिए बुरी खबर ही आ रही है। इंग्लैंड के हाथों एक बार फिर सीरीज गवां चुकी टीम इंडिया के पास अब इंग्लैंड की धरती पर जीत के सूखे को ख़त्म करने के लिए कोई मौका नहीं है। तीसरे टेस्ट को जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने अपनी वापसी की उम्मीदों को बढ़ा दिया था लेकिन चौथे टेस्ट में इंग्लैंड की गेंदबाजी के आगे टीम इंडिया कहीं नहीं टिक पाई। भले ही टीम इंडिया ने चौथा टेस्ट और सीरीज गवां दी हो लेकिन आईसीसी ने पूरे दौरे पर शानदार गेंदबाजी करने वाले भारतीय गेंदबाज़ों को राहत की खबर दी है।

यह भी पढ़ें:  IPL Sixer King: सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले क्रिस गेल के आसपास नहीं कोई, इन 5 के नाम हैं रिकार्ड्स

दरअसल हाल ही में आईसीसी द्वारा जारी की गयी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय गेंदबाजों को काफी फायदा हुआ है। चौथे मैच में टीम इंडिया की मैच की वापसी की उम्मीद जगाने वाले मोहम्मद शमी की टॉप 20 रैंकिंग में वापसी हुई है। बता दें कि शमी ने चौथे टेस्ट में 6 विकेट अपने नाम किये थे, जिसके चलते ताज़ा रैंकिंग में शमी को टॉप 20 में शामिल किया गया है। वहीं इशांत शर्मा ने भी पूरे दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया जिसके चलते उनकी रैंकिंग में भी काफी सुधार हुआ है। काउंटी में कई महीनों तक खेलने का फायदा उठाते हुए, इशांत ने टेस्ट रैंकिंग में 25वां स्थान हासिल कर लिया है।

यह भी पढ़ें:  RCB vs SRH: आउट होने के बाद आगबबूला हुए विराट ने की IPL संपति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश, मिलेगी कड़ी सजा

इसके अलावा चोट के बाद मैदान पर वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह ने भी अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए 37वां स्थान हासिल किया है। भारतीय गेंदबाजो की लगातार बढ़ती ये रैंकिंग आने वाले समय में टीम के मनोबल के लिए काफी अहम हो सकती है। इसके अलावा आईसीसी ने बल्लेबाज़ों की रैंकिंग भी जारी की है, जिसमें कोहली की बादशाहत बरकरार है। बल्लेबाजी की बात करें तो कप्तान विराट कोहली ना केवल पहले स्थान पर काबिज है बल्कि उन्होंने अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। विराट के अब 937 पॉइंट हो गए हैं और वह ऑल टाइम सर्वश्रेष्ट रैंकिंग के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए है।

यह भी पढ़ें:  Chetan Sakariya: ड्राइवर पिता का एक्सीडेंट, भाई ने की सुसाइड, IPL के पहले ही मुकाबले में चमके क्रिकेटर...

गौरतलब है की भारतीय टीम को बैकफुट पर लाने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों को भी काफी फायदा हुआ है। ऑलराउंडर सैम कुर्रन ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में 29 स्थान की छलांग लगा 43वें स्थान पर पहुंच गए है। इसके अलावा चौथे टेस्ट में इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले मोइन अली भी 33वें स्थान पर पहुँच गए है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top