कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, भारत के खिलाफ ओवल में खेलेंगे करियर का आखिरी टेस्ट

Umesh
Umesh September 3, 2018
Updated 2019/08/01 at 12:30 PM

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के इतिहास के सबसे सफल ओपनिंग बल्लेबाजों में शुमार रहे ऐलिस्टर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारुपों से अलविदा कह दिया है। कुक ने ये फैसला इसलिए लिया क्योंकि हाल ही में जारी श्रृंखला में उनकी बल्लेबाजी पर लगातार सवाल उठाए जा रहे थे।

हालांकि कुक भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में खेलेंगे जो 7 सितंबर से लंदन में खेला जाएगा। भारत के खिलाफ ओवल टेस्ट उनका आखिरी टेस्ट होगा। भले ही कुक इस साल  9 टेस्ट में 18.62 की औसत से 298 रन ही बना पाए हो लेकिन 33 साल के कुक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे नंबर पर है। कुक ने मार्च 2006 में नागपुर में भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। वे आखिरी मैच भी उसके साथ खेलेंगे।

पहले ही मैच से इंग्लैड के इस बल्लेबाज ने अपनी क्षमता का परिचय दे दिया था। भारत के खिलाफ कुक ने पहले ही मैच में शतक जड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खलबली मचा दी थी। कुक ने उस मैच की पहली और दूसरी पारी में 60 और 104 नाबाद रनों की पारी खेली थी। इसके बाद से ही कुक ने इंग्लैंड के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।

2010 के बाद पहली बार इंग्लैंड के इस बल्लेबाज का औसत 45 से नीचे चला गया। कुक के नाम इस समय अंतरराष्ट्रीय करियर में 160 टेस्ट में 12,254 रन है, जो एक टेस्ट बल्लेबाज के लिहाज से शानदार आकड़ा है। लेकिन अचानक ही कुक की फॉर्म कहीं खो सी गई, जिसकी वजह से ही उन्होनें इतना बड़ा निर्णय लिया।

एलिएस्टर कुक ने भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पिछले चार मैचों में लगातार खराब किया था और उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे थे, जिसके बाद इंग्लैंड के कई पूर्व क्रिकेटरों ने कुक पर सवाल खड़े करने शुरु कर दिए थे।

भारत के खिलाफ पिछले चार टेस्ट मैच की आठ पारियों में उन्होंने 13,0,21,29,17,17,12 रन ही बनाए। इस वर्ष न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भी कुक पूरी तरह से फ्लॉप रहे थे और दो मैचों की चार पारियों में उन्होंने 5,2,2,14 रन बनाए थे। शायद यही कारण रहा कि इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने अचानक ही सभी को चौंकाते हुए अपने करियर का सबसे बड़ा फैसला लिया।

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.