इस वर्ष CAT 2018 का नोटीफीकेशन 29 जुलाई को जारी किया जाएगा। पिछले वर्षो के कार्यक्रमों को देखते हुए यह नोटीफीकेशन जारी किया जाएगा। CAT राष्ट्रीय स्तर की एक प्रवेश परीक्षा है जो की उम्मीदवारों को PGDM, MBA और अन्य PG मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश प्रदान करने के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के द्वारा उम्मीदवार भारत के विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे IIM और अन्य प्रतिष्ठित बिज़नेस संस्थानों में प्रवेश प्राप्त कर सकते है।

CAT 2018 का नोटीफीकेशन जल्द ही CAT की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगी। उम्मीदवार CAT की ऑफिसियल वेबसाइट पर प्रवेश परीक्षा से संबंधित डिटेल्स की जांच और डाउनलोड कर पाएँगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की वह अधिक जानकारी के लिए निमयित रूप से ऑफिसियल वेबसाइट की जाँच करें।

CAT 2018 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अनुमानित है की अगस्त 2018 के दुसरे सप्ताह से शुरू हो सकती है। उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन मोड से कर सकते हैं। सफलतापूर्वक पंजीकरण होने के बाद उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं और अपना आवेदन शुल्क जमा करा सकते हैं।उम्मीदवारों को अथॉरिटी द्वारा आवेदन पत्र भरने के बाद उसमें सुधार करने का मौका भी प्रदान किया जाएगा।

CAT 2018 की एलिजीबिलिटी में कोई बदलाव नहीं होगा। हालाँकि इस वर्ष रजिस्ट्रेशन शुल्क में थोड़ा बढ़ोतरी हो सकती है। पिछले साल जनरल उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 1800/- रुपये था। इस साल यह 100 / – रुपये तक बढ़ सकता है। ST/SC व अन्य आरक्षित श्रेणी के लिए, यह 50 / – रुपये तक बढ़ सकता है।

इस वर्ष रजिस्ट्रेशन शुल्क के साथ- साथ रिजर्वेशन नीति में भी उम्मीदवारों को बदलाव दिखाई दे सकता है। रिजर्वेशन नीति से सम्भंदित जानकारी अथॉरिटी द्वारा वेबसाइट पर रिलीज़ कर दी जाएगी। इस वर्ष परीक्षा अथॉरिटी द्वारा परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या का विश्लेषण करने के बाद परीक्षा केन्द्रों की संख्या भी बदली जा सकती है।

CAT 2018 की पूरी सटीक जानकारी ऑथरिटी द्वारा CAT की वेबसाइट पर अक्टूबर 2018 तक उपलब्ध करा दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

XAT 2019 Exam Dates Released: Check complete details

XAT 2019 Exam date has been announced by