Bollywood

जब पाकिस्तान को रास नहीं आई भारत की देशभक्ति, इन बॉलीवुड फिल्मों को कर दिया बैन

Pakistan banned these Bollywood Patriotic Films: भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कुछ काफी बिगड़े हुए नहीं है. इन दो पड़ोसी देशों की तनातानी का असर फिल्मों, स्पोर्ट्स और बाकी क्षेत्रों पर भी पड़ता है.

भारत और पाकिस्तान की दुश्मनी काफी पुरानी है. बीच में दोनों देशों के रिश्ते थोड़े सुधरे थे लेकिन पिछले कुछ सालों से हालात काफी खराब हैं. बॉर्डर पर दोनों देशों के बीच जंग छिड़ी रहती है.

पाकिस्तान की दिक्कत ये है कि उसे भारत की देशभक्ति कभी रास नहीं आती. ये बात केवल सीमा तक ही सीमित बल्कि पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने भी कई बार साबित की है.

जब भी बॉलीवुड में कोई देशभक्ति फिल्म आती है पाकिस्तान सेंसर बोर्ड उसे बैन कर देता है. हाल ही में रिलीज हुई फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक इसका ताजा उदहारण है.

पाकिस्तान में बैन होने वाली उरी पहली बॉलीवुड फिल्म नहीं हैं. आइये आपको उन बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिन्हें पाकिस्तान ने बैन कर दिया.

दंगल

आमिर खान के करियर की सबसे बड़ी फिल्म दंगल पाकिस्तान में रिलीज नहीं हुई थी. जिसका कारण था फिल्म में भारत का राष्ट्रगान होना.

दरअसल दंगल को 2016 में पाकिस्तान में रिलीज होना था लेकिन पाकिस्तान ने भारत के सामने इस फिल्म से अपना राष्ट्रगान हटाने की शर्त रखी. आमिर ने पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड की ये मांग नहीं मानी.

टाइगर जिंदा है

सलमान खान स्टारर फिल्म टाइगर जिंदा है 2017 में रिलीज हुई थी. भारत की खुफिया एजेंसी रॉ पर बनी ये फिल्म पाकिस्तान को पसंद नहीं आई. जिसके बाद पाकिस्तान ने आपसी मतभेदों के चलते फिल्म को अपने देश में रिलीज ही नहीं होने दिया.

फिल्म में पाकिस्तान और भारत के एजेंट्स मिलकर आतंकी संगठन के मिशन को नाकामयाब करते हैं.

एक था टाइगर

ये फिल्म भी भारतीय खूफिया ऐजेंसी रॉ पर आधारित थी. जिसमें सलमान खान और कटरीना कैफ ने लीड रोल निभाया था. इस फिल्म में सलमान ने भारत के रॉ एजेंट और कटरीना ने पाकिस्तान के  आईएसआई एजेंट की भूमिका निभाई थी.

दोनों के बीच प्यार हो जाता है. पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को भी अपने देश में रिलीज होने से बैन कर दिया था.

भाग मिल्खा भाग

साल 2013 में आई डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ भी पाकिस्तान में रिलीज नहीं हुई थी. दरअसल, फिल्म में दिखाया गया है कि भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के दौरान मिल्खा के फैमिली मेंबर्स की हत्या कर दी जाती है.

हालांकि, पाकिस्तान ने पहले फिल्म पर बैन लगाया लेकिन बाद में आलोचना होने के बाद बैन हटा दिया.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top