Uri Movie Review: दमदार है विक्की कौशल की मिलिट्री ड्रामा फिल्म, दिखाती है भारतीय फौज की गौरव गाथा

Umesh
Umesh January 11, 2019
Updated 2019/01/11 at 12:20 AM
Uri - The Surgical Strike Review

Uri Movie Review: विक्की कौशल और यामी गौतम स्टारर उरी सितम्बर 2016 में भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक की असली घटना पर आधारित है. आइये जानते हैं कि फिल्म कैसी है.

भारत में देशभक्ति से जुड़ी फिल्मों का शुरू से कागी क्रेज रहा है. चाहे फिर वो 70 और 80 के दशक की क्रांति, कुर्बानी हो, 90 के दशक की बॉर्डर हो या हाल ही में रिलीज हुई परमाणु और द गाज़ी अटैक हो. देशभक्ति और आर्मी से जुड़ी फिल्मों ने हमेशा ही दर्शकों को अपनी ओर खींचा है. अब इस कड़ी में उरी – द सर्जिकल स्ट्राइक का नाम भी जुड़ने वाला है.

दमदार सब्जेक्ट पर बनी उरी एक धमाकेदार फिल्म है. इसका निर्देशन आदित्य धर ने किया है. फिल्म में विक्की कौशल एक फौजी की भूमिका में है. उरी – द सर्जिकल स्ट्राइक में वो सब कुछ है, जो आप एक देशभक्ति और आर्मी से जुड़ी फिल्म से उम्मीद करते हैं.

फिल्म की कहानी

फिल्म की पूरी कहानी जांबाज फौजी विहान शेरगिल (विक्की कौशल) के इर्द गिर्द ही घूमती है. क्योंकि फिल्म रियल लाइफ पर बेस्ड है, तो इसमें सस्पेंस और हल्केपन की कोई गुंजाइश नहीं है. फिल्म में रियलिटी दिखाने की भरसक कोशिश की गई है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे उरी में आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना सर्जिकल स्ट्राइक करने की पूरी प्लानिंग करती है.

इस सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी जिम्मेदारी विहान शेरगिल (विक्की कौशल) को दी जाती है. भारतीय सेना की तरफ से विहान शेरगिल (विक्की कौशल) ही इस खतरनाक ऑपरेशन को लीड करता है. फिल्म की कहानी से लेकर क्लाइमेक्स तक सब कुछ दर्शकों को पहले ही पता है लेकिन निर्देशक ने इसे किस तरह पर्दे पर उतारा है, ये काबिलेतारीफ है.

फिल्म का पहला हाफ सर्जिकल स्ट्राइक की रणनीति को तैयार करने पर है. तो वही सेकेंड हाफ इस सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने पर है. फिल्म के दूसरे हाफ में आपको जबरदस्त एक्शन देखने को मिलाता है.

दमदार डायलॉग्स, शानदार एक्टिंग

क्योंकि उरी एक देशभक्ति से जुड़ी फिल्म है, तो इसमें दमदार डायलॉग होना लाजिमी है. फिल्म का बेकग्राउंड म्यूजिक आपके रौंगटे खड़े कर देता है. कई ऐसे डायलॉग्स हैं, जिन्हें सुनकार आपकी छाती फक्र से चौड़ी हो जाती है. फिल्म के एक्शन सीन्स जबरदस्त हैं और रियल लगते हैं.

एक्टिंग की बात करें, तो विक्की कौशल ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह लम्बी रेस के घोड़े हैं. एक फौजी के किरदार में विक्की के अपना पूरा दम लगा दिया है. इस किरदार में उन्होंने जान फूँक दी है. लीड एक्ट्रेस यामी गौतम का रोल छोटा है लेकिन ये उनके करियर का सबसे शानदार किरदार है. बाकी कलाकारों का काम भी शानदार है.

रेटिंग

एक देशभक्ति फिल्म से आप जो उम्मीद करते हैं, उरी में वो सब कुछ है. फिल्म दर्शको पर व्यापक असर छोड़ती है. साल की पहली फिल्म अच्छी होने से आने वाले दिनों में और भी अच्छी फिल्मों की उम्मीद की जा सकती है. हमारी तरफ से इस दमदार फिल्म को 5 में से 3.5 स्टार.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.