रिलीज से पहले विवाद में आई सलमान की फिल्म भारत, दिल्ली हाईकोर्ट में दायर हुई याचिका

Umesh
Umesh May 31, 2019
Updated 2019/05/31 at 7:45 AM

ईद के मौके पर रिलीज होने वाली सलमान खान की फिल्म भारत विवाद में फंस गई है. ये विवाद फिल्म के नाम से जुड़ा हुआ है. आइये जानते हैं आखिर विवाद क्या है.

इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक भारत के रिलीज होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. ईद के मौके पर रिलीज होने वाली इस फिल्म का दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब रिलीज से कुछ दिन पहले ही फिल्म को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. दिल्ली हाईकोर्ट में फिल्म के टाइटल (नाम) को लेकर जनहित याचिका दायर की गई है. इस याचिका में फिल्म का नाम बदलने की मांग की गई है.

याचिकाकर्ता ने कोर्ट में फिल्म का नाम बदलने की मांग रखी गई है. दिल्ली हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका के अनुसार फिल्म का टाइटल ‘राज्य प्रतीक अधिनियम’ की धारा तीन का उल्लंघन करता है. धारा तीन के मुताबिक भारत शब्द का इस्तेमाल व्यावसायिक (कमर्शियल) उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता.

इसके अलावा फिल्म के डायलॉग में भी बदलाव करने की मांग की है. याचिका में कहा गया है कि फिल्म का वो डायलॉग बदला जाए, जिसमें सलमान (फिल्म का किरदार) अपनी तुलना देश (भारत) से करता है. याचिका में कहा गया है कि ये डायलॉग भारतीय की देशभक्त भावना को ठेस पहुंचाता है.

ये भी पढ़े: ईद पर रिलीज हुई सलमान की ब्लॉकबस्टर फ़िल्में

सोचने वाली बात ये है कि आखिर याचिकाकर्ता ने रिलीज से कुछ दिन पहले ही ये याचिका क्यों दर्ज की है. अब देखना होगा कि दिल्ली हाईकोर्ट इस याचिका पर क्या जवाब देता है.

हालांकि, ये पहला मौक़ा नहीं है जब सलमान की किसी फिल्म को लेकर विवाद हुआ हो. पिछले साल फिल्म लवयात्री के नाम को लेकर भी बवाल हुआ था. पहले फिल्म का नाम लवरात्री था, जिसे बाद में बदलकर लवयात्री किया गया.

सलमान की अन्य फिल्मों की तरह भारत को भी बंपर ओपनिंग मिलने की उम्मीद है. भारत कोरियाई फिल्म ‘ओड टू माई फादर’ का रीमेक है. फिल्म में सलमान के अलावा कटरीना कैफ, सुनील ग्रोवर, दिशा पटानी और जैकी श्रॉफ की अहम भूमिका है. फिल्म का निर्देशन अली अब्बास ज़फर ने किया है.

TAGGED: ,
Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.