Bollywood

Salman Khan rejected SRK’s hits: सलमान ने रिजेक्ट की थी ये फिल्में, शाहरुख खान की चमकी थी किस्मत

Salman Khan rejected these movies made SRK a superstar: सलमान ने अपने करियर में कई गलतियां की है. इसमें से एक गलती ये भी है कि उन्होंने कई शानदार फिल्मों को रिजेक्ट किया है.

आज हम आपको उन ब्लॉकबस्टर फिल्मों के बारे में बता रहे है, जिन्हें सलमान (Salman Khan) ने रिजेक्ट किया और वह शाहरुख (Shahrukh Khan) की झोली में आ गिरी. सलमान खान आज बॉलीवुड के बॉक्स ऑफिस किंग हैं. उनकी हर फिल्म 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर रही है. लेकिन हमेशा से ऐसा नहीं था.

सलमान के करियर का सुनहरा दौर फिल्म वांटेड के बाद से शुरू हुआ. उससे पहले सलमान खान का सक्सेस रेट अच्छा नहीं था. इसकी एक वजह ये भी थी कि वह सोच-समझकर फिल्में साइन नहीं करते थे. इन्हीं फिल्मों ने शाहरुख खान को बना दिया किंग खान (King Khan).

सलमान ने करियर के शुरूआती सालों में तो कई अच्छी फ़िल्में रिजेक्ट कर दी, जो रिलीज के बाद ब्लॉकबस्टर साबित हुई. आज हम आपको उन फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सलमान ने रिजेक्ट कर दिया था. ये फिल्में शाहरुख की झोली में आ गिरी और उनकी किस्मत चमक गई.

यह भी पढ़ें:  Janmashtami 2021: राधा-कृष्णा के इन मशहूर बॉलीवुड गानों के बिना अधूरा यह पर्व

बाजीगर

फिल्म बाजीगर (Baazigar) ने शाहरुख के करियर को दिशा दी थी. 1993 में रिलीज हुई बाजीगर उस साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी. इस फिल्म के लिए शाहरुख खान को बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था.

दिलचस्प बात ये है कि शाहरुख का रोल पहले सलमान को ऑफर हुआ था. सलमान ने फिल्म रिजेक्ट कर दी. सलीम खान ने बताया था कि करियर के शुरूआती दौर में सलमान एंटी-हीरो बनने का रिस्क नहीं लेना चाहते थे.

सलमान के बाद ये फिल्म अनिल कपूर को भी ऑफर हुई. उन्होंने भी ये कहकर फिल्म रिजेक्ट कर दी कि इस किरदार से उनकी इमेज पर फर्क पड़ेगा. इसके बाद शाहरुख ने फिल्म के निर्माता रतन जैन को मनाया कि उनसे बेहतर ये किरदार कोई और नहीं निभा सकता.

यह भी पढ़ें:  Happy Birthday Akshay Kumar: अक्षय के 54वें जन्मदिन पर जानिए लव स्टोरी, शादी और बच्चों से जुड़े अनसुने राज

दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे

शाहरुख खान की फिल्म Dilwale Dulhania Le Jayenge को हिंदी सिनेमा की सबसे ज्यादा चलते वाली फिल्मों में गिना जाता है. शाहरुख़ और काजोल स्टारर इस रोमांटिक फिल्म की आज भी कोई टक्कर नहीं है. इस फिल्म में राज का रोल पहले सलमान खान को ऑफर किया गया था.

सलमान के बाद ये रोल सैफ अली खान को भी ऑफर किया गया. इस फिल्म को रिजेक्ट करना आज भी सलमान के करियर की सबसे बड़ी गलती माना जाता है.

चक दे इंडिया

2007 में रिलीज हुई फिल्म चक दे इंडिया (Chak De India) को बॉलीवुड की सबसे शानदार मोटिवेशनल फिल्मों में गिना जाता है. इसे शाहरुख के करियर की सबसे शानदार फिल्मों में भी गिना जाता है. इस फिल्म को बेस्ट एक्टर सहित कई फिल्मफेयर और नेशनल अवार्ड्स मिले थे.

यह भी पढ़ें:  Janmashtami 2021: राधा-कृष्णा के इन मशहूर बॉलीवुड गानों के बिना अधूरा यह पर्व

आपको बता दें कि शाहरुख से पहले कबीर खान के रोल के लिए सलमान को साइन कर लिया गया था. लेकिन सलमान ने बाद में फिल्म छोड़ दी. पिछले साल सलमान ने फिल्म रिजेक्ट करने का कारण बताया था.

सलमान ने कहा था कि उस समय वह जिस तरह की फिल्में कर रहे थे, चल दे इंडिया उस तरह की फिल्म नहीं थी. आपको बता दें कि सलमान उस समय ज्यादा कॉमेडी और हल्की-फुल्की फिल्में कर रहे थे.

अगर सलमान इस फिल्मों को रिजेक्ट नहीं करते तो बॉलीवुड में खान समीकरण कुछ अलग ही होता. शाहरुख शायद इतने बड़े स्टार नहीं होते.

1 Comment

1 Comment

  1. Geetanjali Sharma

    May 1, 2019 at 11:10 am

    Han bhaat toh sahi hai but kismat hai, Jisko jo film milni hogi wo toh melegi hi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top