Met Gala 2019: जानिये क्या है ‘मेट गाला’ इवेंट, जिसके लिए सेलिब्रिटीज करते हैं करोड़ों का खर्चा

Umesh
Umesh May 8, 2019
Updated 2019/05/08 at 10:56 AM

इन दिनों हर तरफ मेट गाला फैशन इवेंट की चर्चा हो रही है. दुनिया भर के मशहूर सेलिब्रिटीज इस फैशन इवेंट में शिरकत कर रहे हैं. आइये आपको इस इवेंट के बारे में डिटेल्ड जानकारी देते हैं.

हर साल की तरह इस साल भी मेट गाला इवेंट की खूब चर्चा हो रही है. इस साल भारत की तरफ से प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण और ईशा अंबानी इस में पहुंची है. आपको बता दें कि मेट गाला साल का सबसे बड़ा फैशन इवेंट माना जाता है.

हर साल मई के पहले सोमवार को इस इवेंट का आयोजन न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट में होता है, जहां म्यूजिक, फैशन और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की मशहूर हस्त‍ियां पहुँचती हैं. हर साल इस इवेंट का आयोजन एक ख़ास थीम पर बेस्ड होता है. इस साल इवेंट का थीम  Camp: Notes on Fashion रखा गया.

सोमवार जो हुए इस इवेंट में प्रियंका चोपड़ा के अजीबो-गरीब आउटफिट को जमकर ट्रोल किया जा रहा है. इस इवेंट में सेलिब्रिटीज अजीबो-गरीब लुक्स आयर आउटफिट्स में ही नजर आते हैं और इसकी बड़ी वजह ये है कि उन्हें थीम के हिसाब से ही फैशन करना होता है.

https://www.instagram.com/p/BxJZ-smnnoz/

इस इवेंट में हर बड़ा सेलेब्रिटी हिस्सा लेना चाहता है. लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं है. मेट गाला के लिए सेलिब्रिटीज को एक्सक्लूसिव इनविटेशन जाता है. इस इवेंट में शामिल होने के लिए सेलिब्रिटीज को भारी रकम चुकानी पड़ती है.

करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद मेट गाला में होती है एंट्री

Fortune की रिपोर्ट के मुताबिक मेट गाला इवेंट में शामिल होने के लिए USD 30,000 ( तकरीबन 21 लाख रुपये ) खर्च करने होते हैं. वहीँ इस इवेंट में एक टेबल को बुक करने के लिए USD 275,000 (तकरीबन दो करोड़ रुपये) खर्च करने होते हैं. आपको बता दें कि ये बस एंट्री फीस है.

https://www.instagram.com/p/BxJuFWRngjE/?utm_source=ig_embed

ब्रांड्स उठाते हैं सेलिब्रिटीज का खर्चा

अब सोचने वाली बात ये है कि इस इवेंट के लिए सेलिब्रिटीज की एंट्री से लेकर उनके कॉस्टयूम और आउटफिट्स का खर्चा कौन उठाता है. तो आपको बता दें कि इसका हाल कांस फिल्म फेस्टिवल की तरह ही है. बड़े ब्रांड्स अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए सेलिब्रिटीज का खर्चा उठाते हैं.

इस तरह मिलता है इनविटेशन

कई लोगों को लगता है कि जो स्टार्स कांस फिल्म फेस्टिवल में जाते है, वो मेटा गाला भी जा सकते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. मेटा गाला में केवल इनवाईट किये गए सेलिब्रिटीज को ही एंट्री मिलती है.

https://www.instagram.com/p/BxLhmQIlr3_/

मेटा गाला के लिए इंवाइट इस शो की फाउंडर मिस वेंटूर भेजती हैं. कई टेबल्स को इस इवेंट में पैसा लगाने वाले ब्रांड भी खरीदते है. जिससे उनके पास अधिकार होता है कि वो अपने सेलेक्ट किए हुए सेलिब्रिटीज को इस इवेंट में भेज सकते हैं. लेकिन फाइनल लिस्ट मिस वेंटूर ही तय करती हैं. जिस वजह से कई बार ब्रांड के सेलेक्टिड गेस्ट को भी लिस्ट में जगह नहीं मिलती है.

इस कारण होता है मेट गाला

मेट गाला न्यूयॉर्क के सबसे बड़े फण्डरेजिंग इवेंट्स में से एक है. इस इवेंट का मकसद मेट गाला मेट्रोपोलेटिन म्यूजियम ऑफ आर्ट्स कॉस्ट्यूम इंस्टीट्यूट के लिए फंड इक्कठा करना होता है. इसकी शुरुआत 1946 में हुई थी. इस इवेंट से मेट मैनेजमेंट ने 2017 में USD 12 million (करीब 83 करोड़ रुपये ) जुटाए थे.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.