Bollywood

अपने परिवार के लिए इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं कादर खान, फिल्मों के अलावा विज्ञापनों से की थी कमाई

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और संवाद लेखक कादर खान का कल निधन हो गया था. 81 साल के कादर खान पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे.

एक बेहतरीन संवाद लेखक. एक शानदार एक्‍टर. और उससे भी पहले एक दिलखुश इंसान. ऐसे थे कादर खान. बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर और स्क्रीनप्ले राइटर कादर खान का लंबी बीमारी के बाद कल निधन हो गया. 81 साल के कादर खान ने कनाडा के एक अस्पताल में अपनी अंतिम साँस ली.

22 अक्‍टूबर 1937 को काबुल में पैदा हुए कादर खान को पढ़ाई का शौक था. बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले कादर खान को उनकी माँ बचपन में ही मुंबई ले आई थी. ये समय वो था, जब कादर खान के पास दो वक़्त की रोटी के पैसे भी नहीं हुआ करते थे. लेकिन कादर हिम्मत हारने वालों में से नहीं थे.

यह भी पढ़ें:  अप्रैल में शुरू होगी दबंग 3 की शूटिंग, दिवाली या क्रिसमस पर धमाका कर सकते हैं चुलबुल पांडे

कादर ने 12वीं पूरी करने के बाद इंजीनियरिंग की. इसके बाद मास्टर्स भी की. वह स‍िव‍िल इंजीन‍ियर‍िंग के प्रोफेसर भी रहे. कॉलेज के दिनों में थिएटर के दौरान उन्हें बॉलीवुड फिल्मों में काम करने का मौका मिला और ऐसे एक महान कलाकार का जन्म हुआ. 1973 में राजेश खान की फिल्म दाग से कादर खान ने बॉलीवुड में कदम रखा था. इसमें कादर खान का रोल एक वकील का था.

एक शानदार एक्टर के साथ-साथ कादर खान एक बेहतरीन संवाद लेखक भी थे. अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन बनाने का श्रेय कहीं न कहीं कादर के शानदार डायलॉग्स को जाता है. कादर खान ने अमिताभ की करीब 30 फिल्मों के डायलॉग लिखे.

यह भी पढ़ें:  Simmba: 200 करोड़ का आंकड़ा पार करते ही फिल्म ने बना दिए ये 4 बड़े बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड

करियर के शुरूआती सालों में कादर ने ज्यादातर विलन और नेगेटिव किरदार निभाए. 80 और 90 के दशक में कादर ने विलन के किरदार छोड़कर कॉमिक किरदार निभाना शुरू किया. उसके इस अवतार को भी दर्शकों ने उतना ही पसंद किया. कादर खान और गोविंदा की जोड़ी ने 90 के दशक में कई सुपरहिट कॉमेडी फ़िल्में दी.

अपने करियर में कादर खान के कई जनरेशन्स के बड़े स्टार्स के साथ काम किया. कादर खान ने लगभग 300 फिल्मों में काम किया. इसके अलावा कादर खान ने 250 से ज्यादा फिल्मों के लिए डायलॉग लिखे.

अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक, कादर खान ने मेहनत से 69.8 करोड़ रुपये की संपत्‍त‍ि बनाई थी. ये संपत्‍त‍ि उन्‍होंने फ‍िल्‍मों की कमाई और विज्ञापनों की कमाई से बनाई थी. कादर खान की कमाई से जुड़ा एक किस्सा बेहद फेमस है.

यह भी पढ़ें:  Uri 1st Day Box Office Collection: विक्की कौशल की फिल्म को मिली शानदार ओपनिंग

1974 में राजेश खन्‍ना ने कादर खान को फिल्‍म रोटी में बतौर संवाद लेखक साइन किया था. इस फिल्म के लिए उन्हें 1 लाख 21 हजार रुपये की मोटी फीस मिली थी. मनमोहन देसाई की इस फिल्‍म में राजेश खन्‍ना लीड रोल में थे. फिल्‍म सुपरहिट हुई और इस फिल्म के डायलॉग खूब पसंद किये गए थे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top