Bollywood

Happy Birthday Aamir Khan: 55 के हुए आमिर खान, एक नजर मिस्टर परफेक्शनिस्ट बनने तक के सफर पर

Happy Birthday Aamir Khan: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान आज अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज आमिर बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हैं. आइए उनके स्टारडम के सफ़र पर एक नजर डालते हैं.

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान का आज 55वां बर्थडे है, इस मौके पर पूरा फिल्म जगत और उनके करोड़ों फैन्स उन्हें बधाई दे रहे हैं.

अपने 31 साल के फिल्मी करियर में आमिर खान (Aamir Khan) ने कई सुपरहिट फ़िल्में दी हैं. इन सुपरहिट फिल्मों और किरदारों की वजह से ही आज आमिर खान बॉलीवुड के रेस्पेक्टिव सुपरस्टार हैं.

हाईस्कूल में ही छोड़ दी पढ़ाई

आमिर खान (Aamir Khan) का जन्म मुंबई में 14 मार्च 1965 को हुआ. फिल्म निर्माता ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) और जीनत हुसैन (Jeenat Hussain) के बेटे हैं. आमिर खान का खानदान फिल्मों से जुड़ा है.

यह भी पढ़ें:  Prabhas: बाहुबली ने संक्रमण काल में दिखाई दरियादिली, डोनेट किए इतने करोड़

आमिर अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं. आमिर के छोटे भाई फैजल खान (Faisal Khan) भी एक्टर हैं. हाई-स्कूल के बाद ही आमिर ने पढ़ाई छोड़ दी थी और माँ-बाप के खिलाफ जाकर निर्देशक नासिर हुसैन, चाचा के सहायक बन गए.

आमिर के माता-पिता को आमिर का फिल्मों में काम करना बिलकुल भी पसंद नही था, वे चाहते थे कि आमिर डॉक्टर या इंजिनियर बनें.

ऐसा रहा फ़िल्मी सफ़र

8 साल की उम्र में आमिर ने नासिर हुसैन के निर्देशन में बनी फिल्म ‘यादों की बारात’ (1973) में बतौर बाल कलाकार अपना डेब्यू किया था.

16 वर्ष की उम्र में आमिर ने 40 मिनट की एक साइलेंट फिल्म “परानोईया” बनाई. इसके बाद आमिर 1984 में रिलीज हुई फिल्म होली में नजर आए. इस फिल्म में उनका छोटा सा रोल था.

यह भी पढ़ें:  Coronavirus Relief Fund: देश पर आया महासंकट तो अक्की ने दी मोटी रकम, जानिए पत्नी ट्विंकल का रिएक्शन

बतौर लीड एक्टर आमिर की पहली फिल्म क़यामत से क़यामत तक (1988) थी. फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इसके बाद आमिर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

इस फिल्म के लिए उन्होंने फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर मेल डेब्यू का अवार्ड जीता. 90 के दशक में आमिर ने कई सुपरहिट फ़िल्में देकर खुद को बॉलीवुड के सुपरस्टार्स में शामिल करा दिया.

पिछले 20 सालों की बात करें तो आमिर ने दिल चाहता है, गजनी, 3 इडियट्स, पीके और दंगल जैसी शानदार फ़िल्में की.

आमिर अपनी हर फिल्म में अपना 200% देते हैं. यही वजह है कि 30 साल के करियर में उन्होंने 50 फ़िल्में भी नहीं की हैं. पिछले 20 सालों में तो उन्होंने लीड एक्टर केवल 10-11 फ़िल्में की हैं.

यह भी पढ़ें:  Sunita Kapoor Bday Special: अनिल कपूर ने पत्नी के बारे में बताई दिलचस्प बात, ऑस्कर अवॉर्ड शो में जाने से पहले बहुत डांटा था

एक्टर के साथ शानदार निर्माता और निर्देशक

2001 में आमिर ने अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू किया. ‘लगान’ उनके प्रोडक्शन में बनी पहली फिल्म थी. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिला और फिल्म को साल की बेस्ट फिल्म का अवार्ड भी मिला.

साल 2007 में  आमिर ने “तारे जमीन पर” का निर्देशन किया और इसके लिए उन्हें बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड भी मिला. यही वजह है उन्हें बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट (Mr. Perfectionist) कहा जाता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top