Bollywood

पिछले 10 सालों में दिवाली पर रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्मों का क्या रहा हाल? देखें एक क्लिक में

दिवाली का त्योहार हर किसी के लिए बेहद खास होता है. फिर चाहे वो आम इंसान हो या फिर बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाला एक एक्टर. बॉलीवुड फिल्मों के लिहाज से ये त्यौहार हमेशा ही ख़ास रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि फेस्टिव सीजन में फैमिली ऑडियंस जमकर पैसा खर्च करती है.

फिल्ममेकर्स दिवाली को हमेशा से ही एक फायदेमंद रिलीज डेट मानते आए हैं. हालांकि, ये बात सच नहीं है. दिवाली के मौके पर रिलीज हुई कई फिल्में फ्लॉप भी साबित हुई है. आइये आपको पिछले 10 सालों में दिवाली पर रिलीज हुई फिल्मों के बारे में बताते हैं.

डॉन-जानेमन (2006)

साल 2006 में दिवाली के मौके पर शाहरुख खान की डॉन और सलमान की जानेमन आमने-सामने थी. शाहरुख बॉक्स ऑफिस की रेस में सलमान को पीछे छोड़ वर्ल्डवाइड 105 करोड़ का कारोबार कर गए थे. जबकि सलमान की फिल्म सिर्फ वर्ल्डवाइड केवल 45 करोड़ ही कमा सकी थी.

ओम शांती ओम- सांवरिया (2007)

साल 2007 में शाहरुख़ की ओम शांति ओम के सामने रणबीर कपूर की डेब्यू फिल्म सांवरिया थी. ओम शांति ओम ब्लॉकबस्टर साबित हुई. ओम शांती ओम ने बॉक्स ऑफिस पर 151 करोड़ की कमाई की, तो वहीं सांवरिया 39 करोड़ की कमाई के साथ फ्लॉप साबित हुई थी.

यह भी पढ़ें:  Rahul Roy Health: ब्रेन स्ट्रोक के बाद गंभीर हो गई थी आशिकी एक्टर राहुल रॉय की स्थिति, डायरेक्टर ने बताया ये अपडेट

फैशन-गोलमाल रिटर्न्स (2008)

2008 में एक बार फिर दिवाली पर बॉक्स ऑफिस क्लैश देखने को मिला. काफी सालों बाद दोनों ही फिल्में हिट साबित हुई. प्रियंका और कंगना की फिल्म फैशन ने वर्ल्डवाइड 43 करोड़ की कमाई की. वहीँ गोलमाल रिटर्न्स ने वर्ल्डवाइड 83 करोड़ की कमाई की.

ऑल दी बेस्ट- ब्लू- मैं और मिसेस खन्ना ( 2009)

साल 2009 में दिवाली के मौके पर तीन फिल्मों ने एक साथ बॉक्स ऑफिस पर दस्तक दी थी. एक तरफ अक्षय की ब्लू और सलमान की मैं और मिसेस खन्ना थी, तो वहीं दूसरी तरफ अजय देवगन की ऑल दी बेस्ट. इस क्लैश से तीनों ही फिल्मों को भारी नुकसान झेलना पड़ा था. कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट नहीं हो पाई थी. सलमान की फिल्म तो मात्र 15 करोड़ की कमाई कर पाई थी. ब्लू का बजट 100 करोड़ से ज्यादा था और इसने 66 करोड़ की कमाई की.

एक्शन रीप्ले- गोलमाल 3 ( 2010)

2010 में दो कॉमेडी फिल्मों के बीच क्लैश देखने को मिला. अक्षय की फिल्म एक्शन रीप्ले 47 करोड़ के वर्ल्डवाइड कलेक्शन के साथ बुरी तरह से पिट गई. वहीँ अजय देवगन की फिल्म गोलमाल 3 173 करोड़ के वर्ल्डवाइड कलेक्शन के साथ ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

रा वन ( 2011)

काफी सालों बाद दिवाली के मौके पर बॉक्स ऑफिस पर कोई क्लैश देखने को नहीं मिला. शाहरुख़ खान की इस फिल्म को बनाने के लिए तारीफ़ की गई लेकिन मोटे बजट की वजह से फिल्म फ्लॉप साबित हुई. वर्ल्डवाइड इस फिल्म ने 221 करोड़ की कमाई की थी.

यह भी पढ़ें:  Sana Khan Love Story: जब प्यार में धोखा खाकर टूटी थी सना खान, अब मौलाना मुफ्ती से शादी कर बदला नाम

जब तक है जान- सन ऑफ़ सरदार (2012)

एक बार फिर शाहरुख़ खान दिवाली पर अपनी फिल्म लेकर आए. इस बार शाहरुख़ के सामने थे अजय देवगन. शाहरुख़ की फिल्म एक रोमांटिक लव स्टोरी थी. वहीँ अजय देवगन की फिल्म सन ऑफ़ सरदार एक एक्शन-कॉमेडी फिल्म थी. दोनों ही फ़िल्में हिट साबित हुई. हालांकि, एक बार फिर शाहरुख़ बॉक्स ऑफिस क्लैश जीत गए.

क्रिश 3 (2013)

2013 में ऋतिक रोशन ने दर्शकों को दिवाली का तोहफा दिया. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की. वर्ल्डवाइड 384 करोड़ के कलेक्शन के साथ ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई.

हैप्पी न्यू ईयर (2014)

एक बार फिर शाहरुख़ दिवाली पर अपनी फिल्म लेकर आए और बॉक्स ऑफिस पर छा गए. पहले दिन इस फिल्म ने 44.97 करोड़ की कमाई की. वर्ल्डवाइड 385 करोड़ की कमाई के साथ फिल्म हिट साबित हुई थी.

प्रेम रतन धन पायो (2015)

सलमान खान के स्टारडम की वजह से इस बोरिंग फिल्म ने भी वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 395 करोड़ की कमाई की थी. पहले ही दिन फिल्म ने भारत में 40 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी.

यह भी पढ़ें:  Bharti Singh Drug Case: भारती सिंह की गिरफ्तारी के बाद क्या बोल गए राजू श्रीवास्तव, दे डाली बड़ी नसीहत

ऐ दिल है मुश्किल- शिवाय ( 2016 )

2016 में दिवाली के मौके पर रणबीर और अजय की फिल्में आमने-सामने थी. एक बार फिर दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया. रणबीर की फिल्म ने भारत में 114 करोड़ की कमाई की, वहीँ अजय देवगन की शिवाय ने जैसे-तैसे 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया.

गोलमाल अगेन-सीक्रेट सुपरस्टार (2017)

2017 में आमिर खान की फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार और रोहित शेट्टी की फिल्म गोलमाल अगेन आमने-सामने थी. अजय देवगन की फिल्म गोलमाल अगेन ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया. इंडियन बॉक्स ऑफिस पर गोलमाल अगेन ने 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई की. वहीँ सीक्रेट सुपरस्टार ने मात्र 68 करोड़ की कमाई की.

ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान (2018)

साल 2018 की दिवाली में फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान रिलीज हुई थी. फिल्म ने पहले दिन तो 53 करोड़ कमाए लेकिन बाद में फिल्म की दुर्गति हो गयी थी.

हाउसफुल 4 (2019)

अक्षय की यह फिल्म क्रिटिक को नहीं इम्प्रेस कर पाई लेकिन बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाढ़ दिए थे. फिल्म ने वर्ल्डवाइड 275 करोड़ की कमाई की थी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top