ठग्स ऑफ हिंदोस्तान से पहले दिवाली पर रिलीज हुई ये बड़े बजट की फिल्में भी हो चुकी हैं फ्लॉप

Umesh
Umesh November 23, 2018
Updated 2019/01/30 at 5:07 PM
Thugs of Hindostan 1st day collection in China

दिवाली के मौके पर रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हुई है. हालांकि, दिवाली पर फ्लॉप होने वाली ये अकेली बड़े बजट की फिल्म नहीं है.

ईद, क्रिसमस और दिवाली को बॉलीवुड की सबसे बड़ी रिलीज डेट्स में गिना जाता है. इन तीन त्योहारों पर फिल्म को रिलीज करने की कई फिल्ममेकर्स में होड़ रहती है. लेकिन ज्यादातर बड़े फिल्ममेकर्स और एक्टर्स इन डेट्स पर कब्जा कर लेते हैं. इस साल भी आमिर खान ने दिवाली पर अपनी फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ रिलीज की.

उम्मीद थी कि सलमान की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा देगी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. फिल्म सुपर फ्लॉप साबित हुई. 300 करोड़ के बजट में बनी ठग्स ऑफ हिंदोस्तान 150 करोड़ की कमाई भी नहीं कर सकी है. हालांकि, ये पहला मौका नहीं है, जब दिवाली पर कोई बड़ी फिल्म फ्लॉप हो गई हो.

आज हम आपको उन्हीं बड़े बजट और बड़े स्टार्स की फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है, जो दिवाली के मौके पर रिलीज होने के बावजूद बड़ी फ्लॉप भी साबित हुई.

क्यों की (2005)

कहने को ये फिल्म सलमान खान के नाम पर रिलीज की गई थी लेकिन एक गंभीर विषय पर बनी इस फिल्म को दिवाली पर रिलीज करना डायरेक्टर प्रियादर्शन के लिए भारी पड़ गया. लोगों को ऐसा लगा कि ये फिल्म उनकी दिवाली खराब कर सकती है. इसी वजह से सलमान खान की इस फिल्म को पहले दिन से ही नकार दिया गया.

जाने मन (2006)

ये वो दौर था जब सलमान का सस्टारडम कमजोर पड़ने लगा था. 2005 में क्यों की देने के बाद सलमान ने 2006 में एक और फिल्म को दिवाली पर रिलीज करने का सोचा लेकिन इस बार भी वो लोगों का दिल जीतने में नाकामयाब ही रहे. सलमान, अक्षय और प्रीति जिंटा के बीच लव ट्राइएंगल पर बनी ये फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुई. शाहरुख़ की फिल्म डॉन से क्लैश करने का नुकसान सलमान की इस फिल्म को हुआ.

सांवरिया (2007)

2007 में रिलीज हुई ये फिल्म सोनम कपूर और रणबीर कपूर की डेब्यू फिल्म थी. इस फिल्म को 2007 में दिवाली के मौके पर रिलीज किया गया था. संजय लीला भंसाली के लिए ये एक ड्रीम प्रोजेक्ट था लेकिन सांवरिया पहले ही दिन बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम से गिर गई थी. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की टक्कर शाहरुख़ की फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से थी.

ब्लू और मैं और मिसेज खन्ना (2009)

अक्षय कुमार, संजय दत्त और कटरीना कैफ की ये फिल्म साल 2009 में दिवाली के मौक पर ही रिलीज हुई थी. जब ये फिल्म रिलीज हुई थी तब हर जगह सिर्फ इसी फिल्म की बातें हो रही थी. लेकिन बड़े बजट में बनी ये फिल्म भी उस साल की सबसे बड़ी फ्लॉप साबित हुई. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म की टक्कर सलमान की फिल्म ‘मैं और मिसेज खन्ना’ और ‘आल द बेस्ट’ से थी.

एक्शन रीप्ले (2010)

इस बड़े बजट की कॉमेडी फिल्म को 2010 में दिवाली पर रिलीज किया गया था. फिल्म में अक्षय के साथ ऐश्वर्या राय भी लीड रोल में थी. लेकिन इस बार भी अक्षय दर्शकों पर अपनी खास छाप नहीं छोड़ पाए थे. फिल्म फ्लॉप साबित हुई.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.