50 Years of Amitabh Bachchan: बॉलीवुड में अमिताभ ने 50 साल पूरे किये, आज ही के दिन मिली थी पहली फ‍िल्‍म

Umesh
Umesh February 15, 2019
Updated 2019/02/15 at 7:40 PM
Amitabh Bachchan completes 50 years in Bollywood

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन ने आज बॉलीवुड में 50 साल पूरे कर ल‍िए हैं. 76 साल के अमिताभ को आज ही के द‍िन पहली फ‍िल्‍म (सात हिन्दुस्तानी) मिली थी.

बॉलीवुड की शुरुआत हुए 100 साल से ज्यादा हो गए हैं. इस इंडस्ट्री में रोजाना न जाने कितने एक्टर्स अपनी किस्मत आजमाते हैं. कुछ की किस्मत साथ देती है. कुछ की फ़िल्में सिनेमाघरों तक पहुँच ही नहीं पाती. वहीँ कुछ ऐसे होते हैं जो एक-दो फिल्मों के बाद गुमनाम हो जाते हैं.

बॉलीवुड की दुनिया कम्पटीशन से भरी हुई है. लेकिन एक सितारा ऐसा है जो इस दुनिया में पिछले 50 साल से चमक रहा है. हम बात कर रहे है बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की.

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन ने एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है. 76 साल के अमिताभ ने बॉलीवुड में 50 साल पूरे कर लिए हैं. 50 साल पहले आज ही के दिन (15 फरवरी) को अमिताभ ने अपनी पहली फिल्म (सात हिंदुस्तानी) साइन की थी.

अमिताभ बच्चन ने जिन बुलंदियों हो छुआ है, उनका और लोग तो केवल सपना भर ही देख सकते हैं. ये अमिताभ का टैलेंट और उनकी काम के प्रति भूख ही है, जिसने उन्हें आज सफलता के शिखर तक पहुंचाया है.

आज से ठीक 50 साल पहले अमिताभ ने इंडस्ट्री में कदम रखा था.  15 फरवरी 1969 से ही अमिताभ का अभिनय कर‍ियर शुरू थी. इसी दिन उन्‍होंने अपनी पहली फ‍िल्‍म सात हिंदुस्तानी साइन की थी. इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड भी मिला था. अच्छी-खासी नौकरी छोड़कर अमिताभ ने सात हिंदुस्‍तानी साइन की थी. इस फिल्म के लिए उन्हें 5000 रूपये मिल थे, जो उनकी सैलरी से भी कम थे.

सात हिंदुस्तानी के बाद अमिताभ की कई फ़िल्में फ्लॉप हुई. ऐसा लगा मानो एक और सितारा गुमनाम हो जाएगा लेकिन फिर  1973 में आई प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर से बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन का जन्म हुआ. इस फिल्म के बाद अमिताभ ने कभी मुड़कर पीछे नहीं देखा.

अमिताभ पिछले 50 सालों से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं. 76 साल के अमिताभ की एनर्जी और काम के लिए उनकी भूख 25 साल के युवा एक्टर्स के लिए सीख है. इस उम्र में भी अमिताभ साल भर में 2 से 3 फ़िल्में कर लेते हैं.

इस 50 सालों में अमिताभ ने हमें आनंद, ज़ंजीर, शोले, दीवार, स‍िलस‍िला, नमक हलाल, मिस्‍टर नटवरलाल, मर्द, कुली से लेकर पीकू, मोहब्बतें, पा, 102 नॉट आउट जैसी शानदार फ़िल्में दी हैं. अमिताभ चार बार बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड जीत चुके हैं. इसके अलावा अमिताभ ने अपने 50 साल के करियर में न जाने कितने अवार्ड्स जीते हैं.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.