बिहार पॉलिटेक्निक 2018 की काउंसलिंग (PE कोर्स) की शुरुआत 23 जुलाई 2018 से है। बिहार पॉलिटेक्निक BCECEB(Bihar Combined Entrance Competitive Examination Board) द्वारा आयोजित एक प्रवेश परीक्षा है जो की PE/PPE/PMD मैट्रिक लेवल और PM इंटरमीडिएट लेवल कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

बिहार पॉलिटेक्निक 2018 के परिणामो की घोषणा 25 जून 2018 को कर दी गयी है। अथॉरिटी द्वारा PE कोर्स के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 23 जुलाई 2018 से 28 जुलाई 2018 (11:59 PM) तक चलेगी।

BCECEB द्वारा राज्य के अनेक पॉलिटेक्निक संस्थानों में उम्मीदवारों को ऑनलाइन इ- काउंसलिंग के माध्यम से सीट आवंटित कराई जाएगी। बिहार अथॉरिटी द्वारा काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए सबसे पहले मेरिट या रैंक सूची तैयार की जाएगी। उम्मीदवारों के प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के अनुसार उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए चुना जाएगा। रैंक के माध्यम से उम्मीदवार अपनी पसंद के कोर्स, कॉलेज व संस्थान का चयन कर पाएँगे।

काउंसलिंग सूची ऑनलाइन मोड द्वारा विद्यार्थियों को वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी। काउंसलिंग प्रक्रिया में उम्मीदवारों को सबसे पहले कॉलेज में रिपोर्ट करनी होगी जिसके चलते उन्हें अपनी इच्छा के कोर्स का विकल्प भरना होगा। इसके बाद विद्यार्थियों को अथॉरिटी द्वारा उन्हें सीट आवंटित की जाएगी। विद्यार्थियों को सीट आवंटित होने के बाद इसे बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बिहार पॉलिटेक्निक 2018 की काउंसलिंग में उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट भी लिया जाएगा। कॉलेज में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण को पास करना महत्वपूर्ण है।

बिहार पॉलिटेक्निक 2018 काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को अपने कुछ जरुरी दस्तावेज़ और उनकी फोटो स्टेट भी दिखाने होंगे।

बिहार पॉलिटेक्निक 2018 काउंसलिंग के महत्वपूर्ण दस्तावेज़ निम्नलिखित प्रकार से होंगे:

  1. 10वीं तथा 12वीं की मार्कशीट
  2. प्रवेश पत्र और उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  3. बिहार पॉलिटेक्निक स्कोर कार्ड
  4. बिहार पॉलिटेक्निक प्रवेश पत्र
  5. मूल निवासी प्रमाण पत्र
  6. जाति प्रमाण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

XAT 2019 Exam Dates Released: Check complete details

XAT 2019 Exam date has been announced by