Admit Card

यूपीटीईटी 2018 के एडमिट कार्ड हुए जारी, जानें डाउनलोड की प्रक्रिया

UPTET 2018 Admit Card

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए लाखों आवेदन हो चुके हैं, वेबसाइट में निरंतर दिक्कत होने की वजह से बहुत से उम्मीदवार अप्लाई नही कर पाए लेकिन आवेदन की अंतिम तारीख बढाई गयी तो बहुत से उम्मीदवारों को राहत मिली थी.

जो उम्मीदवार 7 अक्टूबर 2018 तक आवेदन और 9 अक्टूबर 2018 तक शुल्क जमा करने में सफल रहे हैं उनके लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट खबर है कि वे अपना एडमिट कार्ड बहुत जल्द अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

पहले जारी शेड्यूल के मुताबिक एडमिट कार्ड 30 अक्टूबर को आने की सम्भावना थी लेकिन वेबसाइट में दिक्कत के चलते ऐसा नहीं हुआ, अब उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. हाल ही में परीक्षा तिथि भी बढ़ी थी, 4 नवम्बर नही 18 नवम्बर को होगी परीक्षा.

यह भी पढ़ें:  UPTET Result 2018: यूपीटीईटी उच्च प्राथमिक परिणाम जारी, ऐसे चैक करें @upbasiceduboard.gov.in

एडमिट कार्ड डाउनलोड तिथि के साथ साथ आपको परीक्षा तिथि रीमाइंड करा देते हैं, जी हाँ उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 18 नवम्बर 2018 को आयोजित करायी जाएगी.

परीक्षा के अगले दिन या कहें 20 नवम्बर 2018 तक उत्तर कुंजी पब्लिश कर दी जाएगी, परीक्षा के परिणाम भी नवम्बर अंत तक आने की संभावना है.

गौरतलब है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने 2019 चुनाव से पहले लगभग 65 हजार शिक्षकों की भर्ती का फैसला लिया है. उम्मीदवारों के पास कक्षा 1 से कक्षा 5 तक और कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के छात्रों का शिक्षक बनने का मौका है.

अतः अभी तैयारी और जोरों शोरों से हो सकती है जैसे कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 18 नवम्बर को है, 31 अक्टूबर को एडमिट कार्ड आते ही डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें और पुनः तैयारी में जुट जाएँ.

यह भी पढ़ें:  IBPS SO Admit Card 2018: एसओ प्री परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी, ऐसे डाउनलोड करें @ibps.in

अधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर 31 अक्टूबर को हॉल टिकट का लिंक एक्टिव हो जायेगा. शिक्षकों की बम्पर भर्तियों के लिए आवेदन भी भारी मात्रा में हुए हैं, सूत्रों की मानें तो 22.77 लाख की संख्या में यूपीटीईटी के लिए आवेदन हुए हैं जिनमे से 4 लाख से उपर की फीस जमा नही हुई है अतः 18.25 लाख आवेदन सफलतापूर्वक हुए. इनमे से भी 44,135 का आवेदन रद्द हो चुके हैं.

जानें यूपीटीईटी प्रवेश पत्र डाउनलोड को प्रक्रिया

सर्वर में दिक्कत के चलते बहुत से उम्मीदवार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अप्लाई नही कर पाए. जिन्होंने सफलतापूर्वक आवेदन किया हो वे अपना एडमिट कार्ड अधिकारिक वेबसाइट पर डायरेक्ट एडमिट कार्ड का लिंक देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  JEE Main 2019 Admit Card: जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, जानिए कब और कैसे करेंगे डाउनलोड?

प्रवेश पत्र का लिंक upbasiceduboard.gov.in के होम पेज पर ही सक्रीय हो चूका है, लिंक पर क्लिक कर डिटेल एंटर करें तो एडमिट कार्ड शो हो जायेगा, डाउनलोड कर लें और प्रिंटआउट निकाल लें.

2 Comments

2 Comments

  1. akhilesh

    October 11, 2018 at 4:40 pm

    sir kab tak ayega admit card

  2. Devesh

    October 23, 2018 at 12:24 pm

    30 अक्टूबर 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top