CBSE Board Exam 2019: कक्षा 10 और 12 की वोकेशनल व मुख्य विषयों की लिस्ट जारी

JBT Staff
JBT Staff October 6, 2018
Updated 2018/10/06 at 2:01 PM
CBSE Class 10th & 12th Vocational and Main Exams List
CBSE Class 10th & 12th Vocational and Main Exams List

सीबीएसई बोर्ड 2019 की परीक्षाओं को लेकर एक बात साफ हो गयी है कि व्यावसायिक विषयों की परीक्षा फरवरी में ही शुरू हो जाएगी जबकि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं मार्च में आयोजित कराता था और व्यावसायिक विषयों की परीक्षायें मार्च में ही मुख्य परीक्षाओं के बीच में.

लेकिन इस बार सीबीएसई द्वारा कई परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं. सबसे पहले दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देशानुसार केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाएं जल्द शुरू करने का फैसला लिया, फिर 10 वीं के गणित विषय के पैटर्न ने कुछ बदलाव देखने को मिले.

हाल ही में 12वीं बोर्ड परीक्षा 2019 का इंग्लिश विषय के पैटर्न में बड़े बदलाव घोषित हुए. 5 अक्टूबर को बोर्ड परीक्षा की पूरी डेटशीट जारी होने की उम्मीद थी लेकिन केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने फिलहाल कक्षा 10 और 12 की वोकेशनल व मुख्य विषयों की लिस्ट जारी की है.

अधिसूचना में साफ जाहिर है कि हाई कोर्ट के फैसले के बाद सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाएं जल्द शुरू करने का निर्णय लिया है और स्किल सब्जेक्ट्स की परीक्षाएं मिड फरवरी के बाद शुरू हो जाएँगी. निम्न सरल कदमों को फॉलो करते हुए अधिकारिक सूचना तक पहुचिये.

CBSE द्वारा जारी वोकेशनल व मुख्य विषयों की लिस्ट, ऐसे चैक करें

1- cbse.nic.in इस वेब एड्रेस को सिस्टम में ओपन करें

2- फ्रंट पेज पर दो विकल्प शो होते हैं सीबीएसई वेबसाइट पर क्लिक करें

3- टॉप पर ही Circulars पर कर्सर ले जाएँ

4- Latest Circulars पर क्लिक करें

5- यहाँ भी 4-5 विकल्प हैं लेकिन Circulars 2018 पर क्लिक करें

6- नेक्स्ट जो पेज खुलता है वहां Distribution of subjects for February & March/April, 2019 पर क्लिक करें

7- केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी पूरी अधिसूचना आपको स्क्रीन पर शो होगी, जानकारी हेतु पूरी खबर पढ़ें, चाहें तो प्रिंटआउट निकाल लें.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.